Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO ! DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा ! CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM ! CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्श... आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही... इसराइल अंसारी  अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया ! मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम ! घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न ! शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !

DM ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ टनकपुर व बनबसा के विभिन्न ग्रामीण इलाकों का दौरा किया ! विकास कार्यों के साथ ही भू – कटाव स्थलों का किया निरीक्षण !

0 133

उत्तराखण्ड : चम्पावत (टनकपुर)
05 अगस्त 2022 : DM नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने बुधवार देर सायं तक विभिन्न जनप्रतिनिधियों व विभागों के अधिकारियों के साथ तहसील पूर्णागिरी के टनकपुर व बनबसा अंतर्गत विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का स्थलीय भ्रमण कर योजनाओं का निरीक्षण किया तथा क्षेत्र की जनता की समस्याओं से भी रूबरू हुए । DM ने क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान हेतु आवश्यकतानुसार प्रस्ताव तैयार करने हेतु मौके पर उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ।
क्षेत्र के विभिन्न गांवों में शारदा नदी, किरौड़ा नाला एवं अन्य नालों से हो रहे भू – कटाव स्थलों के निरीक्षण के दौरान DM ने सिंचाई विभाग को तकाल अस्थाई व्यवस्था करने के साथ ही भू – कटाव के स्थाई रोकथाम को बाढ़ सुरक्षा के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये । इस दौरान DM द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के द्वारा कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही ग्रामीणों से क्षेत्र की समस्याओं की भी जानकारी ली ।
नायकगोठ थ्वालखेड़ा भ्रमण के दौरान DM ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप नायक गोठ गाँव से हनुमानगढ़ी खेताखेडा तनवालखेड़ा मोटर मार्ग पर 125 मीटर स्पान का मोटर सेतु की शासन से स्वीकृति प्राप्त हो गई । जिससे सभी क्षेत्रवासियों को लाभ प्राप्त होगा । पुल के निर्माण हेतु लोनिवि द्वारा कार्यवाही की जा रही है । ग्राम थ्वालखेड़ा के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों द्वारा गाँव में प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की मांग पर DM द्वारा जिला शिक्षाधिकारी को शीघ्र ही गाँव का सर्वे कर विद्यालय खोले जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए । इस दौरान DM ने गाँव में बनाए गए आंगनबाड़ी केन्द्र तथा सामुदाकि भवन का भी निरिक्षण किया तथा भवन की चहारदिवारी के निर्माण हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये ।
इस दौरान गाँव में सरकारी भूमि पर किए गए अतिक्रमण की ग्रामीणों द्वारा शिकायत किए जाने पर DM ने SDM को एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण को हटाने व भूमि की नाप जोख के निर्देश दिए । थ्वालखेड़ा में झूलते विद्युत तारों की शिकायत पर DM ने विद्युत विभाग को अतिरिक्त विद्युत पोल लगाने के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये । गाँव में सड़क संपर्क मार्ग निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये । इसके अतिरिक्त DM ने थ्वालखेड़ा में खेल मैदान के समतलीकरण के भी निर्देश लोनिवि को दिये । उचौलीगोठ भ्रमण के दौरान जीर्ण शीर्ण हो चुके पंचापत भवन की मरम्मत हेतु DM द्वारा ग्रामीण निर्माण विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ताकि मरम्मत कार्य किया जा सके । गाँव में दिव्यांग अंजली महर जिसका आधार नहीं बन पा रहा था 15 दिन के भीतर इनका आधार बनाए जाने व मनीष कुमार को कान सुनने की मशीन उपलब्ध कराए जाने हेतु जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये । इसके अतिरिक्त गाँव में हाथियों के प्रवेश की रोकथाम हेतु वन विभाग के माध्यम से प्रस्ताव बनाने की बात DM द्वारा कही । गाँव में शारदा नदी से हो रहे भू – कटाव की रोकथाम हेतु DM ने सिचाई विभाग को निर्देश दिये। DM ने कहा कि SDM पूर्णागिरी तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई अपनी टीम के साथ सम्पूर्ण क्षेत्र का भ्रमण कर बाढ़ सुरक्षा के प्रस्ताव तैयार करें ताकि ग्रामीण की भूमि को नदी के पानी से हो रहे कटाव से रोका जा सके । उन्होंने संपूर्ण क्षेत्र का भूगर्भीय परीक्षण के भी निर्देश दिए । इस दौरान DM द्वारा ऊँचोलीगोठ में लोनिवि द्वारा बनाए जा रहे संपर्क मार्ग का भी स्थलीय निरीक्षण कर कार्य में गुणवत्ता लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए ।
सैलानीगोठ के निरीक्षण के दौरान DM ने शारदा नदी से गाँव को हो रहे खतरे की रोकथाम हेतु सिंचाई विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए । सिंचाई विभाग से आए अधिकारियों द्वारा अवगत कराया कि वर्तमान में भू – कटाव की रोकथाम हेतु क्षेत्र में अस्थाई व्यवस्था की गई हैए स्थाई समाधान हेतु 24 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ।
इस दौरान CDO राजेन्द्र रावत, CMO डॉ. केके अग्रवाल, SDM हिमांशु कफलटिया, भाजपा जिलाध्यक्ष दीप चंद्र पाठक, जिला पंचायत सदस्य किरन देवी, ग्राम प्रधान दीपा बोहरा, लक्ष्मी थवाल, गिरीश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि सामाजिक कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित रहे ।
जिला ब्यूरो चीफ चम्पावत कुन्दन सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !     |     DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा !     |     CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM !     |     CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्शित !     |     आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही पेयजल की व्यवस्था !     |     इसराइल अंसारी      |     अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया !     |     मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम !     |     घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न !     |     शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878