Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल ! वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन ! भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न ! सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त ! गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब ! ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री क... साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक ! स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच ! ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी ! पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !

सूखे को लेकर मधुबनी सहित सभी जिलों के DM के साथ वर्चुअल Meeting आयोजित हुई !

0 148

बिहार : मधुबनी
19 अगस्त 2022 : अनियमित मानसून एवं कम वर्षापात के कारण संभावित सूखा एवं उससे उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने हेतु मधुबनी सहित सभी जिलों के DM के साथ वर्चुअल माध्यम से आयोजित हुई । DM अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में धान की रोपनी, डीजल अनुदान, खाद की उपलब्धता, नहरों में पानी की स्थिति, नलकूपों की स्थिति, कृषि फीडर से बिजली की उपलब्धता, वैकल्पिक कृषि योजना, वर्षा पात की अद्यतन स्थिति आदि को लेकर की दी विस्तृत जानकारी ।
माननीय कृषि मंत्री, बिहार श्री सुधाकर सिंह की अध्यक्षता में अनियमित मानसून एवं कम वर्षापात के कारण संभावित सुखाड़ एवं उससे उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने हेतु मधुबनी सहित सभी जिलों के जिला पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित की गई । DM अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय स्थित विडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष से उक्त समीक्षा बैठक में भाग लिया । बैठक में राज्य में इस वर्ष औसत वर्षापात से भी कम वर्षा होने से उत्पन्न स्थितियों की समीक्षा के क्रम में सिंचाई के लिए वर्षा के अतिरिक्त वैकल्पिक व्यवस्था तथा उर्वरक एवं बीज की उपलब्धता पर व्यापक समीक्षा की गई ।
समीक्षा के क्रम में DM द्वारा जिले रोपनी के आच्छादन और फसल बुआई की जानकारी दी गई और जिले में उर्वरक के रैक प्वाइंट की आवश्यकता पर माननीय मंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया गया । उन्होंने किसानों के हित में जिले के लिए उर्वरक की और आपूर्ति की आवश्यकता पर बल दिया ।

DM ने बताया कि जिले के श्रमशील किसानों के अनवरत प्रयत्न से और नहर में जल संचरण तथा बिजली से पटवन जैसे उपायों से जिले में 89% कृषि योग्य भूमि पर रोपनी का कार्य संपन्न कर लिया गया है । शेष भूमि जिसपर अभी भी रोपनी नहीं हो सकी है, के लिए उपयुक्त फसल के निःशुल्क वितरण हेतु विभाग से बीज की मांग की गई है । उन्होंने कहा कि जुलाई माह में 61 प्रतिशत एवम अगस्त माह में अभी तक लगभग 60 प्रतिशत वर्षापात कम हुई है ।

DM ने बताया है कि निजी बोरवेल से पटवन करने वाले 5692 किसानों ने डीजल अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है । सभी योग्य लाभुकों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं । DM ने स्पष्ट किया कि बोरवेल के अतिरिक्त भी नजदीकी नहर / जल श्रोत से पानी हासिल करके सिंचाई का कार्य करने वाले किसानों को भी डीजल अनुदान का लाभ दिया जाएगा । यदि किसी किसान का आवेदन अस्वीकृत किया गया है तो वे पुनः सही तरीके से उपयुक्त वाउचर के साथ अपील या पुनः आवेदन कर सकते हैं ।

DM ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अभी तक रोपनी से अनाच्छादित रहने वाले कृषि योग्य भूमि के लिए बीज आवंटित होते ही उपयुक्त बीज की आवश्यकता अनुसार वितरण सुनिश्चित किया जाए । बीज का वितरण प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर पूरी पारदर्शिता के साथ करने का निर्देश दिया गया है ।
उन्होंने कहा कि कार्यपालक अभियंता, विद्युत को पूरी क्षमता से कृषि फीडर में विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश दिया गया हैं । जिला कृषि पदाधिकारी को प्रखंड और पंचायत स्तर पर उर्वरक की उपलब्धता सहित सिंचाई व बीज की आवश्यकता हेतु लगातार मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिए हैं । अपेक्षा के अनुरूप कार्य नहीं करने वाले कृषि समन्वयक व प्रखंड कृषि पदाधिकारी पर वेतन स्थगित करते हुए कड़ी चेतावनी दी गई है । साथ ही बॉर्डर एरिया में उर्वरक के कालाबाजारी करने वालों पर सख्ती बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं ।
जिला ब्यूरो चीफ मधुबनी जवाहर कुमार की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल !     |     वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन !     |     भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न !     |     सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त !     |     गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब !     |     ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री का वितरण किया !     |     साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !     |     स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच !     |     ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी !     |     पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878