Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO ! DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा ! CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM ! CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्श... आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही... इसराइल अंसारी  अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया ! मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम ! घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न ! शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !

सेवा आश्रम में आयोजित किया गया “स्त्री शक्ति सम्मेलन” !

0 140

उत्तर प्रदेश : शाहजहांपुर
03 अक्टूबर 2022 : प्रदेश की माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर जनपद शाहजहाँपुर स्थित विनोबा सेवा आश्रम में आयोजित ‘‘स्त्री शक्ति सम्मेलन‘‘ में प्रतिभागिता की । बनतारा स्थित विनोबा सेवा आश्रम पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया । माननीय राज्यपाल ने प्रशासनिक भवन स्थित विनोबा जी की जीवन दर्शन प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा यहां संचालित वृद्धाश्रम मे व्यवस्थाओं को देखा । उन्होने सूत यज्ञ समारोह में जनपद के जन प्रतिनिधियों के साथ स्वयं चरखा चलाया तथा विनोबा जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की । उन्होने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की नव निर्मित प्रतिमा का अनावरण किया एवं जनपद के कवियों द्वारा गांधी जी पर लिखित काव्य प्रवाह का विमोचन भी किया । रचनात्मक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने हेतु ग्राम श्री संस्था के मार्गदर्शन में स्वाबलंबन गतिविधियों का शुभारभ किया एवं संचालित गतिविधियों की जानकारी भी ली । विनोबा सेवा आश्रम परिवार द्वारा माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल जी के 28 वर्षीय राजनीतिक सफर पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया । इसके उपरान्त गांधी जयंती समारोह में आयोजित स्त्री शक्ति सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए माननीय राज्यपाल जी ने कहा कि गाँधी जी के विचार और आदर्श आज पहले से अधिक प्रसांगिक हैं । उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी के आर्थिक चिन्तन में भारत को आत्मनिर्भर होने का दृष्टिकोण सर्वकालिक महत्व रखता है और इस पर निरन्तरता से कार्य होना चाहिए । उन्होंने कहा कि आज भारत सरकार द्वारा अपनी विविध योजनाओं के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है ।
राज्यपाल जी ने कहा कि गाँधी जी हर गाँव को एक आत्मनिर्भर इकाई बनाना चाहते थे, जिससे समाज के अंतिम व्यक्ति तक बुनियादी सुविधाएं पहुँच सके । गाँधी जी शिक्षा को रोजगार से जोड़ना चाहते थे । आज देश में इसी दिशा में मजबूती से कार्य हो रहा है । विनोबा सेवा आश्रम द्वारा महिलाओं को विविध उत्पादन कार्यों से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर करने के कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राज्यपाल जी ने कहा कि गाँधी जयंती के दिन महिला सशक्तिकरण को मजबूत करते हुए ‘‘ग्रामश्री स्वावलम्बन केन्द्र‘‘ की शुरूआत एक अच्छी पहल है । समारोह में राज्यपाल जी ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी तथा लोकप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती की बधाई दी और श्रद्धाभाव समर्पित किए । उन्होंने इस अवसर पर आचार्य विनोबा भावे जी का भी पुण्य स्मरण किया और कहा कि महिला शक्ति जागरण में विनोबा जी का अविस्मरणीय योगदान है ।
इसके उपरान्त उन्होने ग्राम छीतेपुर में जय प्रभा कुटीर में सेवाधाम का लोकार्पण किया ।
उन्होने इस अवसर पर निराश्रित महिला पेशन, दिव्यांगजन पेशन एवं वृद्धावस्था पेशन के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये । प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिये । उन्होने 11 महिलाओं को साड़िया भी भेट की । इस अवसर पर अपने संवोधन में मा0 राज्यपाल महोदया ने कहा कि सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिये आगे आना चाहिए । उन्होने सभी को सेवा भाव के साथ समाज में सभी की भलाई करने के लिये प्रेरित किया तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिये प्रेरित किया । महिलाओं को आगे आकर समाज में अग्रणी भूमिका निभाने हेतु प्रेरित करते हुये कहा कि सरकार का प्रयास है कि महिला सशक्तीकरण के माध्यम से समाज को मजबूती प्रदान की जाये । उन्होने विनोबा सेवा आश्रम द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना भी की ।

इस अवसर पर समारोह में उत्तर प्रदेश के माननीय मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य श्री सुरेश कुमार खन्ना, मा0 मंत्री लोक निर्माण विभाग श्री जितिन प्रसाद, मा0 सांसद श्री मिथिलेश कुमार, जिलाधिकारी शाहजहाँपुर श्री उमेश प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री एस आनन्द, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, विनोबा सेवा आश्रम की संरक्षिका तथा अन्य सदस्य एवं महानुभाव उपस्थित थे ।
जिला सहायक ब्यूरो चीफ शाहजहांपुर पंकज सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !     |     DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा !     |     CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM !     |     CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्शित !     |     आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही पेयजल की व्यवस्था !     |     इसराइल अंसारी      |     अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया !     |     मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम !     |     घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न !     |     शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878