Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल ! वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन ! भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न ! सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त ! गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब ! ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री क... साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक ! स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच ! ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी ! पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !

शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के DM ने दिए निर्देश !

0 147

बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान किए जाने हेतु किया प्रेरित !

उत्तर प्रदेश : शाहजहांपुर
15 अक्टूबर 2022 : DM श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की टास्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुयी।बैठक के दौरान विद्यालयों के कायाकल्प, जिला स्तरीय अधिकारियों एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण, नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में दी जाने सुविधाओं के विषय में चर्चा की गयी ।
जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये है कि किसी भी अध्यापक का अटैचमेंट बिना उनके अनुमोदन कि न किया जाये । उन्होने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में टाइल्स आदि लगाये जाने के कार्य तो पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये । साथ ही उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह को निर्देश दिये कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं शिक्षकों की वर्कशॉप का आयोजन किया जाये । उन्होने सख्त निर्देश दिये कि कार्य में लापरवाही बरतने वाले खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं शिक्षकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये । DM ने जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षणों में पायी गयी अनियमितताओ एवं कमियों पर की गयी कार्यवाही का विवरण तलब किया, जो प्रस्तुत नही किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि सभी निरीक्षण टिप्पणियों में उल्लिखित अनियमितताओं से उन्हे एवं मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराते हुये दोषी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जाए । साथ ही अभी तक कृत कार्यवाहियों की सूचना भी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये । उन्होने रसोइयों के लम्बित भुगतान तत्काल कराये जाने के निर्देश भी दिये ।
मिड डे मील योजना में वर्ष 2020-21 के उपभोग प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में खराब स्थिति होने पर खुटार, निगोही, मिर्जापुर एवं नगर क्षेत्र शाहजहांपुर के खण्ड शिक्षा अधिकारियों का वेतन कार्य में सुधार होने तक रोकने के निर्देश दिए । 15 दिन के भीतर वर्ष 2021-22 के उपभोग प्रमाण पत्र संबंधी कार्य को पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया । DM ने कड़े निर्देश दिए कि समस्त ए0आर0पी0 अपनी निरीक्षण आख्या जनपद स्तर पर उपलब्ध कराने के साथ-साथ संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी को भी अवश्य उपलब्ध करवाएं ।
DM ने ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आगामी 10 दिवसों में टायलीकरण एवं दिव्यांग बच्चों हेतु टॉयलेट का कार्य पूर्ण कराते हुए आख्या प्रस्तुत करें । उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि खंड विकास अधिकारियों से समन्वय कर कार्य पूर्ण कराए एवं कार्य पूर्ण होने पर उसकी जांच भी कराई जाए । साथ ही टायलीकरण के कार्य के फोटोग्राफ प्रस्तुत करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए । फर्नीचर आपूर्ति करने वाली संस्था इन्डिमेट प्रेस मेटल लिमिटेड द्वारा समय से फर्नीचर आपूर्ति न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि संबंधित संस्था के विरुद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र प्रेषित किया जाए । मिड डे मील हेतु खाद्यान्न आपूर्ति के संबंध में शासन स्तर पर पत्र प्रेषित कराए जाने हेतु भी निर्देशित किया ।
DM ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षा दान महादान है और हम सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा दिए जाने के इस महान कार्य में अपना सहयोग कर पुण्य के भागी बन सकते हैं । उन्होंने कहा कि सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपना बेहतर नेतृत्व देकर शिक्षा के स्तर में सुधार करने में सहयोग करें उन्होंने अपेक्षा की कि नवाचारों को आपस में साझा करें जिससे इसे एक मॉडल के रूप में लागू कराया जा सके ।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री एस. बी.सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री पवन कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री घनश्याम सागर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे ।
जिला सहायक ब्यूरो चीफ शाहजहांपुर पंकज सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल !     |     वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन !     |     भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न !     |     सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त !     |     गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब !     |     ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री का वितरण किया !     |     साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !     |     स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच !     |     ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी !     |     पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878