Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ! नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिं... एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न ! एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण ! दिनदहाड़े कुछ युवकों ने धारदार हथियार से काटकर की युवक की हत्या ! पौधा लगाना जितना महत्वपूर्ण, उतना ही उसका संरक्षण आवश्यक है - मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना मनमाने तरीके से मरीजों से इलाज और जांच हेतु वसूलते है पैसा, शासन - प्रशासन की नही है कोई लगाम ! विधायक द्वारा अपनी हत्या की आशंका जताने के बाद SSP व DM ने जारी किया बयान ! राष्ट्रीय गौ रक्षक सेना में नंदी का किया अंतिम संस्कार ! महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !

RTI एक्टिविस्ट को हथकड़ी लगाने पर 5 लाख के मुआवजा की मांग सहित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामला किया दर्ज !

1 572

उत्तर प्रदेश : सोनभद्र
16 अक्टूबर 2022 : कानून के रखवाले ही अब कानून तोड़ने पर आमादा हो गए है, ताजा मामला सोनभद्र जिले के थाना ओबरा का है, जहाँ RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद अपने एक जमीनी मामले में थाना ओबरा पहुंचे वहाँ उन्हें उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी ने अकारण, मात्र दुर्भावनावश, केवल अपना पुलिसिया रुआब जमाने के लिए, अपनी पुलिसिया हनक में तथा सत्ता पक्ष के कुछ जिलास्तरीय नेताओं के दबाब में आकर RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद को सबक सिखाने के लिए हिरासत में ले लिया तथा RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद की सामाजिक प्रतिष्ठा को धूमिल करने के उद्देश्य से कानून से बेखौफ होकर हथकड़ी लगाकर उप-जिलाधिकारी महोदय के न्यायालय में सूमो नंबर UP 64 G 0399 में डाल कर ले गए, जिसका विडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है ।
RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद ने अपने साथ हो रहे पुलिसिया दुर्व्यवहार, हथकड़ी लगाए जाने के बारे में “राष्ट्रीय सूचनाधिकार, मानवाधिकार एवं पर्यावरण सरंक्षण संगठन” की संस्थापक सुश्री आस्था माथुर को सूचित किया ।
सुश्री आस्था माथुर, संस्थापक “राष्ट्रीय सूचनाधिकार, मानवाधिकार एवं पर्यावरण सरंक्षण संगठन” ने RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद को उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी द्धारा हथकड़ी लगाए जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार सहित मानवाधिकार आयोग में भी शिकायत प्रस्तुत कर RTI एक्टिविस्ट श्री राजन निषाद को क्षतिपूर्ति के रूप में पाँच लाख रूपये दिए जाने तथा उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी के विरुद्ध एक लोकसेवक के रूप में अपने पद का दुरुप्रयोग करने पर संज्ञान लेने, विभागीय कार्यवाही कराने तथा उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराये जाने सम्बन्धी अपनी शिकायत साक्ष्य सहित प्रस्तुत की, जिसे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने शिकायत के रूप में स्वीकार कर मामला दर्ज कर लिया है ।
सुश्री आस्था माथुर जी ने “स्वर विद्रोह टाइम्स” को बताया कि उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी के विरुद्ध पहले भी अनेक शिकायते संगठन को प्राप्त हुई है, सोनभद्र जिले से अनेक RTI एक्टिविस्ट ने यह सूचित किया है कि उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी ने उत्तर प्रदेश पुलिस में अपनी प्रथम नियुक्ति से आज तक अपनी चल – अचल सम्पत्ति की घोषणा नहीं की है जो कि पुलिस महानिदेशक महोदय, उत्तर प्रदेश एवं मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश के आदेशों की अवहेलना है, अतिशीघ्र संगठन उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी की चल – अचल सम्पत्ति की जाँच कराये जाने हेतु पत्राचार करेगा साथ ही माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना कर एक निर्दोष RTI एक्टिविस्ट को हथकड़ी लगाने के अपराध के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट में भी अपना पक्ष प्रस्तुत करेगा ।
अब इस पूरे प्रकरण में देखना यह है कि पुलिस विभाग अपने इस बेलगाम उप-निरीक्षक श्री अमित त्रिपाठी के विरुद्ध क्या कार्यवाही करता है ?
बने रहे “स्वर विद्रोह टाइम्स” के साथ, हम खबर देंगे, हर उस खबर कि जो समाज से जुड़ी हो ।

1 Comment
  1. अखिल says

    यह फर्जी है यदि इसके साथ ऐसा नही किया जाता तो यह लोग पुलिस के साथ दुर्यव्हार कर रहे थे तथा पुलिस को अपने पत्रकारिता का रौब दिखा कर भला बुरा कह रहे थे तथा आपस मे दोनो पत्र हाथा पाई कर रहे थे एवं पुलिस की कस्टडी से भागने का प्रयास कर रहे थे जिसके कारण हथकडी लगायी गयी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन !     |     नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिंग !     |     एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न !     |     एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !     |     दिनदहाड़े कुछ युवकों ने धारदार हथियार से काटकर की युवक की हत्या !     |     पौधा लगाना जितना महत्वपूर्ण, उतना ही उसका संरक्षण आवश्यक है – मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना     |     मनमाने तरीके से मरीजों से इलाज और जांच हेतु वसूलते है पैसा, शासन – प्रशासन की नही है कोई लगाम !     |     विधायक द्वारा अपनी हत्या की आशंका जताने के बाद SSP व DM ने जारी किया बयान !     |     राष्ट्रीय गौ रक्षक सेना में नंदी का किया अंतिम संस्कार !     |     महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878