Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO ! DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा ! CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM ! CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्श... आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही... इसराइल अंसारी  अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया ! मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम ! घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न ! शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !

1984 सिख दंगे के आरोपी जगदीश टाइटलर को कांग्रेस ने दिल्ली नगरपालिका चुनाव समिति का सदस्य बनाया !

0 142

दिल्ली : राजनीती खबर
10 नवम्बर 2022 : 1984 के दंगों के आरोपी जगदीश टाइटलर को दिल्ली नगरपालिका चुनाव के लिए अपनी समिति में शामिल करने के कांग्रेस के कदम ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है । बीजेपी के दिल्ली प्रवक्ता आरपी सिंह ने ट्वीट किया, “कांग्रेस 1984 के सिखों के नरसंहार के घावों पर दिल्ली राज्य चुनाव समिति में जगदीश टाइटलर को शामिल करके नमक छिड़कती है । इससे पता चलता है कि राजीव गांधी और उनकी टीम ने 1984 में जो किया उससे उन्हें कोई पछतावा नहीं है ।”

जगदीश टाइटलर पर 31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या के बाद हुए दंगों में सिखों के खिलाफ भीड़ का नेतृत्व करने का आरोप लगाया गया है । दंगों में कम से कम 3,000 लोग मारे गए थे । उसके खिलाफ आरोप भीड़ द्वारा तीन लोगों की हत्या से जुड़े हैं ।

74 वर्षीय श्री टाइटलर लंबे समय से कांग्रेस के लिए शर्मिंदगी का विषय रहे हैं, जिस पर भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) और अन्य प्रतिद्वंद्वियों ने सिख विरोधी दंगों में आरोपी अपने नेताओं को बचाने का आरोप लगाया है । श्री टाइटलर 2004 में मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री भी बने, लेकिन विरोध प्रदर्शनों की आंधी में उन्हें पद छोड़ना पड़ा ।

4 दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी ने जगदीश टाइटलर को चुनाव समिति का सदस्य नियुक्त किया है । कांग्रेस ने गुरुवार को दिल्ली नगर निगम 2022 चुनाव के लिए प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों की लिस्ट जारी की, जिसमें जगदीश टाइटलर का भी नाम शामिल है । जगदीश टाइटलर का नाम 1984 के दिल्ली सिख दंगे के आरोपियों में शामिल है । इन आरोपों के चलते कई दशक से कांग्रेस ने भी उन्हें कोई जिम्मेदारी नहीं दी थी ।

दरअसल, दिल्ली में नगर निगम के लिए 4 दिसंबर को मतगणना होनी है, जबकि मतों की गिनती 7 दिसंबर को होगी । इसके लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को चुनाव समुदाय का ऐलान किया । इस चुनाव समिति में 1984 के सिख विरोधी दंगों के आरोपी जगदीश टाइटलर भी शामिल हैं ।

सुभाष चोपड़ा को छह सदस्यीय अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया है, जिसमें अरविंदर सिंह लवली, संदीप दीक्षित, परवेज हासमी, अलका लांबा और राजेश लिलोथिया सदस्य हैं। इसी तरह, देवेंद्र यादव समन्वय समिति के अध्यक्ष होंगे, जिसमें सीपी मित्तल, नसीब सिंह, डॉ नरेश कुमार और मिर्जा जावेद अली सदस्य होंगे। जबकि अभिषेक दत्त, रोहित चौधरी, अमन पंवार, अमृता धवन के सदस्यों के साथ हारून यूसुफ घोषणापत्र समिति का नेतृत्व करेंगे । इसके अलावा अनिल भारद्वाज को मीडिया कमेटी का अध्यक्ष और डॉ रागिनी नायक, मुदित अग्रवाल, अभिषेक दत्त, विंग को नियुक्त किया गया है । अनुमा आचार्य, डॉ आदर्श शास्त्री, रितु चौधरी, भूपेश यादव, परवेज आलम और आकांक्षा ओला को इसके सदस्य के रूप में लिया गया है ।

कांग्रेस की कई बार विवादास्पद राजनेता की अपने कार्यक्रमों में उपस्थिति, अक्सर अग्रिम पंक्ति में होने के कारण आलोचना की गई है । श्री टाइटलर का तर्क है कि उनके खिलाफ आरोप साबित नहीं हुए हैं । एक अन्य दंगा-आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी, जिसने उन्हें छोड़ने के पहले अदालत के आदेश को रद्द कर दिया था ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !     |     DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा !     |     CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM !     |     CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्शित !     |     आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही पेयजल की व्यवस्था !     |     इसराइल अंसारी      |     अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया !     |     मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम !     |     घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न !     |     शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878