Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल ! वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन ! भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न ! सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त ! गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब ! ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री क... साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक ! स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच ! ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी ! पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !

देवभूमि में नशे के खात्मे को लेकर वृहद जनांदोलन करेगा सुराज सेवा दल !

0 172

मैदान से पहाड़ तक की जवानी बर्बाद कर रहे नशे को रोकने के लिए ठोस अभियान की जरूरत !

उत्तराखण्ड : हल्द्वानी
14 नवम्बर 2022 : देवभूमि के मैदानी क्षेत्रों को अपनी आगोश में समेट चुका स्मैक का कारोबार अब पहाड़ में भी तेजी से पैर पसारता जा रहा है । पुलिस की लाख सख्ती और चौतरफा धरपकड़ के बावजूद भी इस धीमे जहर का कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा । लंबे समय से मैदानी क्षेत्रों में जमकर स्मैक युवा पीढ़ी तक पहुंचा कर युवाओं को खोखला बना चुके उक्त धीमे जहर के धंधे को चला रहे सौदागरों के हाथ अब पहाड़ों की जवानी तक पहुंच गए है ।
देवभूमि की युवा पीढ़ी में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे नशे के प्रकोप को लेकर सुराज सेवादल के कार्यकर्ताओं ने वृहद जनांदोलन कर नशे पर काबू पाने के लिए विशेष कदम उठाए जाने की योजना को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया है । सुराज सेवादल के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश जोशी के आह्वान पर पुलिस द्वारा इस दिशा में बरती जा हीलाहवाली के मद्देनजर बाल दिवस के अवसर पर सुराज सेवादल द्वारा नशामुक्त उत्तराखंड की यह मुहिम चलाई जा रही है । सुराज सेवादल के जिलाध्यक्ष राजेंद्र अधिकारी एवं महिला मोर्चा की जिलाध्यक्षा कीर्ति दुम्का ने संयुक्त रूप से नशे के खिलाफ सुराज सेवादल द्वारा चलाए गए अपने अभियान के पहले चरण में आज प्रदेश भर में पुलिस महकमे के जिम्मेदार अधिकारियों के माध्यम से पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड व गृह सचिव उत्तराखंड को ज्ञापन प्रेषित कर कार्यप्रणाली में सुधार किए जाने को आगाह करने का प्रयास किया है । वावजूद यदि इस दिशा में पुलिस कार्यप्रणाली नहीं सुधरी तो सुराज सेवादल प्रदेशभर में नशे के खिलाफ अलख जगाते हुए युवाओं की टीम बनाकर नशे पर लगाम लगाने हेतु वृहद जनांदोलन करने को बाध्य होगा । उन्होंने कहा कि अभियान के क्रम में अब सुराज कार्यकर्ताओ द्वारा नशे का कारोबार करने वाले लोगों को पकड़वाकर पुलिस के हवाले करने का कार्य भी किया जाएगा ।
अधिकारी ने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है और इस बुराई से लडऩे के लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होना होगा। तभी हम इस अभिशाप को जड़ से खत्म कर सकते है । नशा शरीर के लिए जहां खतरनाक है वहीं अपराध का भी मुख्य कारण है ।
अधिकारी सोमवार को हल्द्वानी में सुराज सेवादल द्वारा प्रदेशभर नशे के खिलाफ निकाली जा रही रैलियों के क्रम में आयोजित रैली को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि अनेक युवा जो नशे में किसी भी कारणवश गिरफ्त में आ जाते हैं और फिर उस नशे की पूर्ति के लिए कोई भी आपराधिक वारदात करने से नहीं हिचकिचाते । नशा मुक्त व अपराधमुक्त समाज की स्थापना के लिए हम सभी को मिलकर कदम उठाने होंगे, तभी पहाड़ के पानी व पहाड़ की जवानी बचाए जाने की मुहिम सार्थक होगी । उन्होंने कहा कि पुलिस ऑपरेशन प्रबल प्रहार के माध्यम से मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही कर सकती है, मगर वर्तमान में पुलिस की कार्यप्रणाली इस दिशा में बेहद लचर दिखाई दे रही है लिहाजा सुराज सेवादल प्रथम चरण में पुलिस उच्चाधिकारियों को ज्ञापन प्रेषित कर सकारात्मक पहल किए जाने की मांग कर रहा है साथ ही लोगों में नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा करने तथा इस अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए जन सहयोग की आकांक्षा कर रहा है । इस दौरान मुख्य रूप से कीर्ति दुम्का, भैरव खोलिया, शुशील कुमार, अशोक जोशी, प्रसांत, सुनीता भट्ट, मनीष, सरोज, सीमा आर्या, पुष्पा जोशी, नीमा मेर, माया जोशी, समेत तमाम लोगों धरना प्रर्दशन कर शहर मै रैली निकाली इस दौरान सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।
जिला ब्यूरो चीफ नैनीताल दीपक चंद्र जोशी की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल !     |     वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन !     |     भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न !     |     सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त !     |     गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब !     |     ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री का वितरण किया !     |     साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !     |     स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच !     |     ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी !     |     पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878