Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO ! DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा ! CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM ! CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्श... आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही... इसराइल अंसारी  अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया ! मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम ! घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न ! शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !

खराब प्रगति पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंको को नोटिस !

0 127

DM की अध्यक्षता में बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक संपन्न !

उत्तर प्रदेश : शाहजहाँपुर
15 नवम्बर 2022 : लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित ऋण आवेदनों को तत्काल निस्तारित किये जाने हेतु जिलाधिकारी ने किया निर्देशित, अस्वीकृत आवेदनों का जनपद स्तरीय समिति करेगी परीक्षण ।

बैंकों में बिचौलिये पाये जाने पर होगी दण्डात्मक कार्यवाही – जिलाधिकारी

DM श्री उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैंकर्स की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई । बैठक के दौरान DM ने बैंकों के माध्यम से संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की एक एक करके समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि बैकों के माध्यम से शासन द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं से पात्रों को समय से लाभान्वित किया जाये । DM ने निर्देश दिये कि लंबित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाये । उन्होने कहा कि जनपद स्तरीय समिति का गठन कराते हुये अस्वीकृत पत्रावलियों से सम्बन्धित आवेदकों को सुनकर अस्वीकृत किये जाने के कारणों की पुनः समीक्षा करायी जाये, जिससे पात्रों को लाभान्वित किया जा सके । उन्होने कहा कि किसी भी दशा में ऋण सम्बन्धित प्राप्त होने वाले आवेदनों को विभागीय स्तर पर लंबित न रखा जाये, स्वीकृति हेतु सम्बन्धित बैंक को ससमय प्रेषित किया जाये ।
DM ने विभिन्न योजनाओं में खराब प्रदर्शन पर भारतीय स्टेट बैंक को नोटिस जारी करते हुये एसबीआई मुख्यालय को सूचित किये जाने हेतु निर्देशित किया। सी0डी0 रेशियो में इंडियन बैंक, नैनीताल बैंक, एक्सिस बैंक एवं बंधन बैंक की खराब प्रगति पर नोटिस जारी करते हुये जवाब तलब करने के निर्देश दिये । गत तिमाही से ऋण जमानुमात कम होने पर यूको बैंक एवं यूनियन बैंक औफ इंडिया के जिला समन्यवयकों को सुधार हेतु निर्देशित किया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, माटीकला योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन एवं पीएम स्वानिधि आदि योजनाओं की लंबित पत्रावलियों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश DM ने दिये ।

किसान क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता पर जारी करने के निर्देश देते हुये DM ने कहा कि सभी बैंक लक्षय के अनुरूप किसान क्रेडिट कार्ड जारी करायें । उन्होने माटीकला योजना में स्टेट बैंक में 03 आवेदन लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये । बाबा साहब अंबेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना में बैंक ऑफ बड़ौदा में 16, बीयूपीजीबी में 06 तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 06 ऋण पत्रावलियां स्वीकृत होने के उपरान्त भी अभी तक ऋण वितरण न होने पर कड़ी नारजगी व्यक्त की । प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में स्टेट बैंक 374 प्रकरण लंबित होने पर नोटिस जारी करते हुये एसबीआई मुख्यालय को सूचित किये जाने के निर्देश दिये ।
जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को जिला समन्यवयको को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी बैंको के मैनेजर सीधे आवेदको से अवश्य मिलें एवं उनके प्रकरणों को गंभीरता पूर्वक जांच कर मेरिट के आधार पर स्वीकृत किया जाना सुनश्चित करें । उन्होने चेतावनी देते हुये कहा कि बैंक में किसी भी प्रकार के बिचौलियों का हस्ताक्षेप न हो । यदि ऐसा संज्ञान में आता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी । उन्होने निर्देश दिये कि सभी शाखा प्रबन्धकों की एक कार्यशाला आयोजित कराते हुये ओरियन्टेशन कराया जाये । DM ने जोर देते हुये कहा कि बैंको के माध्यम से संचालित योजनाएं अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिससे न केवल रोजगार सृजन होता है बल्कि महिलाओं के सशक्तिकरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर एक सशक्त समाज के निर्माण में अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकती है ।उन्होने आर0सेटी द्वारा संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की समीक्षा की । DM ने नाबार्ड द्वारा संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2023-24 का भी विमोचन किया ।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री एसबी सिंह, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एजीएम श्री प्रहलाद कुमार, नाबार्ड के एजीएम श्री चिरंजीव सिंह, लीड बैंक मैनेजर श्री दीपक चन्द्रा, सहित सम्बन्धित अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे ।
जिला सहायक ब्यूरो चीफ शाहजहांपुर पंकज सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     महाराजगंज जनपद की CMO डॉ नीना वर्मा का हुआ तबादला ! डॉ दिलीप बनें महाराजगंज के नए CMO !     |     DCM ब्रजेश पाठक ने रायबरेली की बछरावाँ CHC पर मारा छापा !     |     CM योगी की मीटिंग से नदारद रहे दोनों डिप्टी CM !     |     CM धामी के निर्देशों पर फेरी-ठेली वालों को जारी होंगे पहचान पत्र, अनिवार्य रूप से करने होंगे प्रदर्शित !     |     आंगनबाड़ी केंद्र के हालात खराब ! आंगनबाड़ी केंद्र का छत जर्जर, बच्चों के लिए न बिजली, शौचालय और न ही पेयजल की व्यवस्था !     |     इसराइल अंसारी      |     अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा द्वारा भगवान परशुराम जी की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया !     |     मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत महाराजगंज पुलिस ने किया सुरक्षा का पूरा इंतजाम !     |     घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न !     |     शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878