Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल ! वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन ! भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न ! सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त ! गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब ! ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री क... साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक ! स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच ! ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी ! पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !

DM की अध्यक्षता में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर अंतर विभागीय कार्य समूह की बैठक हुई आयोजित !

0 182

बिहार : मधुबनी
21 नवम्बर 2022 : फसल अवशेष जलाने वाले किसानों को तीन वर्षों तक कृषि कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से होना पड़ेगा वंचित । फसलों के अवशेष को खेतों में जलाने से होने वाले नुकसान को लेकर सभी संबधित विभाग मिलकर पूरी गंभीरता से कार्य करे – डीएम । जिले के सभी विद्यालयो में बच्चों को फसल अवशेष प्रबंधन की दी जाएगी जानकारी ।
DM अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर अंतर विभागीय कार्य समूह की बैठक आयोजित की गई । DM ने फसलों के अवशेष को खेतों में ना जलाने तथा फसलों के अवशेष को खेतों में जलाने से होने वाले नुकसान को लेकर उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों को पूरी गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया । उन्होंने कहा कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार करवाये । उन्होंने किसान चौपालों में कृषि वैज्ञानिकों की उपस्थिति में किसानों को फसल जलाने से होने वाले नुकसान एवं पराली प्रबंधन की जानकारी देने का निर्देश दिया । उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालयो में बच्चों को फसल अवशेष प्रबंधन की जानकारी दे । जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि फसल अवशेष को जलाने से खेतो की उर्वरा शक्ति को काफी नुकसान पहुंचती है एवं प्रकृति तथा मानव स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है । उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की ओर से कई कृषि यंत्र किसानों को अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि किसान खेतों में फसल अवशेष को ना जला कर उसे यंत्र द्वारा खाद के रूप में उपयोग कर सकें । उन्होंने कहा कि फसल अवशेष जलाने वाले किसानों को तीन वर्षों तक कृषि कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ेगा । DM ने इसके संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि फसल अवशेषों को जलाने से मिट्टी का तापमान बढ़ने के कारण मिट्टी में उपलब्ध सूक्ष्म जीवाणु, केचुआ आदि मर जाते हैं, साथ ही जैविक कार्बन, जो पहले से हमारी मिट्टी में कम है और भी जलकर नष्ट हो जाता है, फल स्वरुप मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है । उन्होंने कहा कि
एक टन पुआल जलाने से वातावरण को होने वाले नुकसान के कारण 3 किलोग्राम पार्टिकुलेट मैटर, 60 किलोग्राम कार्बन मोनोक्साइ,1460 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड 199 किलोग्राम राख, 2 किलोग्राम सल्फर डाईऑक्साइड उत्सर्जित होता है । उन्होंने कहा कि पुआल जलाने से मानव स्वास्थ्य को काफी नुकसान भी होता है । सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन, नाक में तकलीफ, गले की समस्या आदि उत्पन्न होती है । उन्होंने कहा कि एक टन पुआल नहीं जलाकर उसे मिट्टी में मिलाने से निम्नांकित मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होता है । नाईट्रोजन : 20 से 30 किलोग्राम, पोटाश : 60 से 100 किलोग्राम, सल्फर : 5 से 7 किलोग्राम, आर्गेनिक कार्बन : 600 किलोग्राम प्राप्त होता है ।
उन्होंने कहा कि पुआल नहीं जलाकर उसका प्रबंधन करने में उपयोगी कृषि यंत्र, स्ट्राॅ बेलर, हैप्पी सीडर, जीरो टिल सीड- कम – फर्टिलाइजर ड्रिल, रीपर-कम- बाईंडर, स्ट्राॅ रीपर, रोटरी मल्चर इन यंत्रों पर अनुदान की राशि बढ़ा दी गई है ।उन्होंने किसान भाइयों एवं बहनों से अपील है करते हुऐ कहा है कि यदि फसल की कटनी हार्वेस्टर से की गई हो तो खेत में फसलों के अवशेष पुआल, भूसा आदि को जलाने के बदले खेत की सफाई करने हेतु बेलर मशीन का उपयोग करें ।
जिला ब्यूरो चीफ मधुबनी जवाहर कुमार की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल !     |     वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन !     |     भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न !     |     सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त !     |     गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब !     |     ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री का वितरण किया !     |     साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !     |     स्थानांतरण प्रकरण में उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लोकायुक्त को सौंपी जांच !     |     ज्वाइनिंग के मात्र 5 घण्टे बाद ही लेखपाल को बर्खास्तगी का नोटिस जारी !     |     पुलिस टीम ने चार लूटेरों को किया गिरफ्तार !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878