Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न ! शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी ! बुधवार को निकलेगा ताजिया जुलूस, सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम - SP उत्तरी जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ... हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल ! वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन ! भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न ! सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त ! गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब ! ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री क... साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !

अब पूरे देश में मान्य होगा मध्यमा स्तर का सर्टिफिकेट !

0 228

उत्तर प्रदेश : SVT वाराणसी
17 नवम्बर 2023 : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मध्यमा स्तर का सर्टिफिकेट अब पूरे देश में एक समान मान्य होगा । विश्वविद्यालय को काउंसिल आफ बोर्ड आफ एजुकेशन (स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद-सीओबीएसई) से सदस्यता मिल गई है । ऐसे में अब मध्यमा स्तर के विद्यार्थी देश के किसी भी राज्य में दाखिला ले सकते हैं । वर्तमान में उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, सिक्किम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर राज्यों में करीब 600 से अधिक विद्यालय व महाविद्यालय संबद्ध है ।
सूबे के बाहर विश्वविद्यालय अब भी प्रथमा (कक्षा – आठ), पूर्व मध्यमा (कक्षा- नौ व दस) व उत्तर मध्यमा ( कक्षा 11 व 12) की भी परीक्षाएं कराता है और सर्टिफिकेट जारी करता है, जबकि उत्तर प्रदेश सहित तमाम राज्यों में अब माध्यमिक स्तर पर अलग-अलग बोर्ड गठित हो गया है । इसके चलते विश्वविद्यालय के माध्यमिक स्तर के सर्टिफिकेट को लेकर पासपोर्ट सहित कई विभाग सवाल उठाते थे । एक से दूसरे राज्य में जाने वाले विद्यार्थियों को समस्याएं झेलनी पड़ती थी । इसे चलते विवि को सीओबीएसई से सदस्यता के लिए आवेदन करना पड़ा ।

बोर्ड के अंडर सचिव आड्रिजा चटर्जी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि संस्कृत विश्वविद्यालय सीओबीएसई की सदस्यता बनने के सभी मानदंडों को पूरा करता है । ऐसे में विवि को सीओबीएसई की सूची में शामिल कर लिया गया है । हालांकि, इसके लिए केंद्रीय बौद्ध अध्ययन संस्थान (लेह-लद्दाख) के प्राचार्य डा. एलबी झा का विशेष प्रयास रहा ।

काउंसिल आफ बोर्ड आफ एजुकेशन विश्वविद्यालय के माध्यमिक स्तर के सर्टिफिकेट को अपनी सूची में शामिल कर रहा है । इससे देशभर में संबद्ध संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत मध्यमा स्तर के विद्यार्थियों को मान्यता प्रमाणित कराने के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी । – प्रो. बिहारी लाल शर्मा, कुलपति

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मध्यमा का सर्टिफिकेट अब पूरे देश में मान्य !

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मध्यमा स्तर का सर्टिफिकेट अब पूरे देश में एक समान मान्य होगा विश्वविद्यालय को काउंसिल आफ बोर्ड आफ एजुकेशन (स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद-सीओबीएसई) से सदस्यता मिल गई है । ऐसे में अब मध्यमा स्तर के विद्यार्थी देश के किसी भी राज्य में दखिला ले सकते हैं ।
वर्तमान में उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा पंजाब, सिक्किम, दिल्ली, पश्चिम बंगल, जम्मू-कश्मीर राज्यों में करीब 600 से अधिक विद्यालय उ व महाविद्यालय संबद्ध है ।

सूबे के बाहर विश्वविद्यालय अब भी प्रथमा (कक्षा-आठ), पूर्व मध्यमा (कक्षा- नौ व दस) व उत्तर मध्यमा (कक्षा 11 व 12 ) की भी परीक्षाएं कराता है और सर्टिफिकेट जारी करता है, जबकि उत्तर प्रदेश सहित तमाम राज्यों में अब माध्यमिक स्तर पर अलग-अलग बोर्ड गठित हो गया है । इसके चलते विश्वविद्यालय के माध्यमिक स्तर के सर्टिफिकेट को लेकर पासपोर्ट सहित कई विभाग व सवाल उठाते थे ।

*महत्वपूर्ण सूचना* 📢

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”* का व्हाट्सएप पर अधिकृत चैनल उपलब्ध है, चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर फॉलो करे –

https://whatsapp.com/channel/0029Va9Ll505q08WpNIJyB2G010

*”भारत संरक्षण पार्टी (PIP)”* के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/D7G2VrWYHin3abyqi0NsUM

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ नियुक्ति के साथ ही 05 लाख का बीमा निःशुल्क ! 📃
~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰

~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540 & 0594-7355059

📞 WLL Phone : +91 94129 17922

💼 Official Whatsapp : +91 96394 97030

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

*“स्वर विद्रोह टाइम्स” की न्यूज़ देखने के लिए लिंक पर क्लिक करे -*

*News Portal* : https://swarvidrohtimes.in/ & https://swarvidrohtimes.com/

*YouTube Channel* : https://youtube.com/channel/UC7gEfUA_lFFjHR6jmpvHQGA

*Koo* : https://www.kooapp.com/profile/swarvidrohtimes

*Facebook Profile* : https://www.facebook.com/profile.php?id=100076756535892

*Facebook Page* : https://www.facebook.com/swarvidrohtimes/

*Kutumb App* : https://kutumb.app/swar-vidroh-times

*Twitter* : https://twitter.com/SwarTimes

*Instagram* : https://www.instagram.com/swarvidroh/

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     घोंघी नदी के उफान से हजारों एकड़ फसल जलमग्न !     |     शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी और पुरानी पेंशन को लेकर CM योगी को लिखी चिठ्ठी !     |     बुधवार को निकलेगा ताजिया जुलूस, सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम – SP उत्तरी जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव !     |     हार्ट अटैक से बचाव पर मार्गदर्शन करेंगे डॉक्टर संजय मित्तल !     |     वरिष्ठता रद्द किए जाने पर भड़के वन विकास निगम कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन !     |     भगवान परशुराम जी की तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा का प्रथम दिवस का पूजन संपन्न !     |     सोनभद्र DM चंद्र विजय सिंह का हुआ तबादला ! बद्रीनाथ सिंह सोनभद्र के नए DM नियुक्त !     |     गुटखा का प्रचार करने वाले अभिनेताओं से मांगा जवाब !     |     ददरौल विधानसभा विधायक श्री अरविंद कुमार सिंह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर भोजन राहत सामग्री का वितरण किया !     |     साधु के वेश में भारत से नेपाल जाते समय पकड़ा गया एक विदेशी नागरिक !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878