Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
"अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास ! योग साधना कर मनाया "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" ! श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के "साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" मनाया ! दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया ! व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक - आर पी सिंह रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण ! अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल ! समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत ! बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर ! अफ़सरो की नई मीडिया गाइड लाइन जारी !

बच्चों में चिड़चिड़ापन क्यों ? मां पर उठा रहे हाथ, जुबान लड़ा रहे टीनएजर्स, गुस्सैल हो रहे बच्चे, अधिकांश पेरेंट्स को भी नहीं पता पेरेंटल ऐज स्किल !

0 363

उत्तर प्रदेश : गोरखपुर
31 जुलाई 2022 : मेरी मर्जी मैं चाहे जो करूं, मुझे बार-बार मत टोका करिए, ज्यादा मत बोलिए ! आजकल ज्यादातर टीनएजर्स अपने पेरेंट्स या बड़ों से ऐसे बात करते मिल जाएंगे । पेरेंट्स को इसकी वजह सिर्फ मोबाइल और ऑनलाइन गेम की लत और कुछ मामलों में नशा भी लगता है, लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है । बच्चों के बदलते व्यवहार के पीछे पालन-पोषण के तरीकों का भी अहम रोल है ।

भोपाल की चाइल्ड साइकेट्रिस्ट की केस स्टडी में यह बात सामने आई है कि 95% पेरेंट्स को ‘ऐज पेरेंटल स्किल’ की जानकारी ही नहीं यानी वे नहीं जानते कि बच्चों की उम्र के अनुसार उनसे किस तरह और कैसा व्यवहार करना चाहिए. पेरेंट्स टीनएजर्स से भी 5-6 साल के बच्चे जैसा बर्ताव करते हैं, ऐसे में बच्चे गुस्सैल ओर चिड़चिड़े हो रहे हैं ।

ताजा मामला भोपाल से सामने आया है । जहां 11 जुलाई को शाहजहांनाबाद इलाके में 15 साल के लड़के ने मां पर हाथ उठा दिया । उसे रोक-टोक पसंद नहीं थी । वो नशे का आदी था । बड़े भाई ने उसे कमरे में बंद कर दिया तो उसने तोड़फोड़ की । बड़े भाई ने उसे बाहर निकाला और घर से कुछ दूर ले गया । नाबालिक ने पत्थर उठाकर हमला कर दिया । गुस्साए बड़े भाई ने पास ही पड़ी कांच की बोतल से उस पर कई वार कर दिए । अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई । इस तरह के केस को लेकर चाइल्ड साइकेट्रिस्ट का कहना है कि टीनएजर के पेरेंट्स न तो पढ़े-लिखे थे और न ही उनकी तरफ से उसे बेहतर माहौल दिया गया । गलत संगत और नशे की लत ने उसे ऐसा बना दिया ।

चाइल्ड साइकेट्रिस्ट डॉ समीक्षा साहू ने बताया कि बच्चों की उम्र के अनुसार पेरेंटल स्किल होती है । 18 साल तक 3 स्टेज होते हैं लेकिन ज्यादातर मां-बाप को इसके बारे में पता ही नही है । केस स्टडी में पता चला कि पेरेंट्स 15-16 साल के बच्चों से 6-8 साल के बच्चों की तरह व्यवहार करते हैं और फिर उनसे अच्छे रिस्पॉन्स की उम्मीद भी रखते है । कुछ गुस्सा दिखाते हैं तो कुछ पेरेंट्स पीटते भी हैं । इससे बच्चे गुस्सैल-चिड़चिड़े हो जाते हैं ।
3 पेरेंटल स्किल में पहला 2-10 साल के बच्चे का एज होता है जिसमे आप उनसे घुले-मिले, सही-गलत का फर्क बताएं, केवल अपनी नही बच्चों की पसंदीदा चीजों पर फोकस करें ।
दूसरे स्टेज में 11-15 साल के बच्चे आते हैं । इसको अर्ली एडोलसेन्स यानी प्रारंभिक किशोरावस्था भी कहते हैं । इसमे बच्चों में फिजिकली-मेंटली हार्मोन बदलाव होते हैं । इनका लॉजिकल सेंस डवलप होता है । इस उम्र में एक्सेप्टेशन कई जरूरत होती है । पेरेंट्स उनकी बात सुने और महत्व दें । आप उनके साथ हैं, अपने जैसा चाहते है उनका भी आप आदर करते हैं, ये जताएं । हमेशा रोक-टोक की जगह फ्रीडम दें । मोबाइल यूज की बात बताएं और डिसिप्लिन सिखाएं । तीसरे में 18 साल तक के बच्चे कवर होते है । इसमे बच्चों को एडल्ट होने का एहसास होने लगता है और वह मेच्योर होने लगते हैं । आप उनकी ऑटोनोमी को खत्म न करें । डिसिप्लिन के साथ आजादी भी दें । उनके साथ समय बिताएं-खाना खाएं । उन पर कुछ थोपें नही बल्कि मित्रवत व्यवहार करने की कोशिश करें । उनके वैल्यू से अवगत कराएं । हमेशा उन्हें पुश न करें । उन्हें अपना करियर चुनने की आजादी दें । आवश्यकता पड़ने पर परामर्श भी दें ।
जिला क्राइम ब्यूरो चीफ गोरखपुर बाबूलाल सक्सेना की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास !     |     योग साधना कर मनाया “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” !     |     श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के “साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाया !     |     दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया !     |     व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक – आर पी सिंह     |     रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण !     |     अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल !     |     समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत !     |     बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर !     |     अफ़सरो की नई मीडिया गाइड लाइन जारी !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878