Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
क्या CrPC की धारा 156(3) के तहत लोक सेवक के खिलाफ जांच का आदेश देने के लिए मंजूरी की आवश्यकता है ? स... दहेज में चार पहिया वाहन नहीं मिलने पर ससुरालयों ने विवाहिता को घर से निकाला ! जन आशीर्वाद यात्रा भाजपा कार्यालय पहुंची ! सभी लोग संगठित होकर कार्य करें - अजय पाण्डेय एनटीपीसी सिंगरौली ने मनाया राष्ट्रिय अग्निशमन सेवा दिवस !  बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाई गयी ! कलाकार वैलफेयर ट्रस्ट की बैठक आयोजित ! बिजली के तार की चपेट में आने से पिकअप जली ! उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन ! रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली !

नए साल के स्वागत और पर्यटकों की सुविधा को लेकर 2 जनवरी तक 24 घंटे खुले रहेंगे होटल – रेस्टोरेंट !

0 107

उत्तराखण्ड : देहरादून (स्पेशल डेस्क)
31 दिसम्बर 2022 : हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी शुक्रवार से दो जनवरी तक होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, चाय व खान-पान की दुकानें और बार 24 घंटे खुले रहेंगे । नए साल के स्वागत और पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिगत शासन ने यह कदम उठाया है । नए साल के स्वागत के लिए पर्यटकों के उत्तराखंड की वादियों में उमडऩे की संभावना है । इसे देखते हुए सरकार भी पर्यटकों की सुविधा के दृष्टिगत सक्रिय हो गई है । इसी कड़ी मे अपर सचिव पर्यटन सी रविशंकर ने आदेश जारी कर शुक्रवार से दो जनवरी तक राज्य के सभी होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, चाय व खान-पान की अन्य दुकानें 24 घंटे खुला रखने की अनुमति जारी की है ।
साथ ही कहा है कि इसके सभी को सुसंगत नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा ।
सचिव आबकारी एचसी सेमवाल ने बताया कि राज्य में सभी बार और होटल के बार भी दो जनवरी तक 24 घंटे खुले रहेंगे । पुराने साल की विदाई और नए साल के स्वागत के लिए वन क्षेत्रों के आसपास के होटल, रिसार्ट व वन विश्राम गृहों में चल रही तैयारियों ने वन विभाग की नींद उड़ाई हुई है । चिंता इस बात की है कि जश्न के माहौल में वन्यजीवों की जान सांसत में रहेगी । साथ ही यदि कोई जंगल के भीतर जा धमके और पेड़ों पर आरी चल गई तो ।

यद्यपि विभाग का दावा है कि किसी भी स्थिति से निबटने के लिए उसकी तैयारी पूरी है । वन विभाग के मुखिया प्रमुख मुख्य वन संरक्षक विनोद कुमार सिंघल के अनुसार सभी क्षेत्रों में गश्त की जा रही है ।
वन विश्राम गृह, होटल, रिसार्ट पर नजर रखी जा रही है । पर्यटकों के लिए तय गाइडलाइन का अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं । सैलानियों से भी आग्रह किया गया है कि वे जश्न के दौरान ऐसा कोई कदम न उठाएं, जिससे वन्यजीवन में खलल पड़े ।

कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत राज्य में स्थिति नियंत्रण में होने के बाद अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में सैलानियों ने उत्तराखंड का रुख किया । नववर्ष के स्वागत के लिए भी पर्यटकों के यहां पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है । वन विश्राम गृहों के साथ ही संरक्षित व आरक्षित वन क्षेत्रों से लगे होटल, रिसार्ट आदि अभी से बुक हो चुके हैं । कई होटल, रिसार्ट में तो नववर्ष के जश्न की तैयारियां भी प्रारंभ हो चुकी हैं । इससे वन विभाग के अधिकारियों की पेशानी पर बल पड़े हैं । यह बेवजह भी नहीं है ।
यदि जश्न की आड़ में कोई जंगल में पहुंचकर वन एवं वन्यजीवों के लिए खतरा बन जाए तो इसका जिम्मेदार कौन होगा । इसे देखते हुए वन विभाग ने फील्ड कर्मियों की छुट्टियां पहले ही रद्द कर दी हैं । निरंतर गश्त हो रही है । राज्य से लगी सीमाओं पर चौकसी तेज की गई है, लेकिन चिंता अपनी जगह कायम है । वन विभाग के मुखिया प्रमुख मुख्य वन संरक्षक सिंघल के अनुसार जश्न के दौरान वन एवं वन्यजीवों पर कोई आंच न आए, इसके लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं ।

पर्यटकों से भी आग्रह किया गया है कि वे जश्न मनाएं, लेकिन तय मानकों से अधिक शोर वन क्षेत्रों के नजदीकी होटल, रिसार्ट में न करें । उन्होंने बताया कि वन विश्राम गृह, होटल, रिसार्ट पर वन कर्मी निगाह रख रहे हैं । यदि कहीं नियमों की अनदेखी होती है तो ऐसे मामलों में कार्यवाही अमल में लाई जाएगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     क्या CrPC की धारा 156(3) के तहत लोक सेवक के खिलाफ जांच का आदेश देने के लिए मंजूरी की आवश्यकता है ? सुप्रीम कोर्ट ने लंबित मामले में शीघ्र निर्णय करने को कहा !     |     दहेज में चार पहिया वाहन नहीं मिलने पर ससुरालयों ने विवाहिता को घर से निकाला !     |     जन आशीर्वाद यात्रा भाजपा कार्यालय पहुंची !     |     सभी लोग संगठित होकर कार्य करें – अजय पाण्डेय     |     एनटीपीसी सिंगरौली ने मनाया राष्ट्रिय अग्निशमन सेवा दिवस !      |     बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाई गयी !     |     कलाकार वैलफेयर ट्रस्ट की बैठक आयोजित !     |     बिजली के तार की चपेट में आने से पिकअप जली !     |     उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन !     |     रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878