Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
DM की निगरानी में गेहूं की क्रॉप कटिंग की कार्यवाही संपन्न ! नरी-सेंमरी मंदिर में चमत्कारिक आरती देखने उमड़े भक्त, दीपक की लौ आरपार होने पर भी नहीं जली चादर ! जयनगर प्रखंड में मतदाता जागरूकता अभियान संचालित ! प्रेत बाधा से मुक्ति पाने के लिए आई महिला की मौत ! किशोरी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने मामले में मुकदमा दर्ज ! बैरिया विधायक ने ईद के अवसर पर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का किया दौरा ! करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत ! रसोई गैस सिलेंडर फटने से लगी आग ! नंबर प्लेट पर फोल्डिंग क्रिएटिविटी दिखाना पड़ा भारी, मल्लीताल पुलिस ने की बाइक सीज की कार्यवाही ! ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गई एवं बड़े हर्षोल्लाह के साथ ईद मनाई !

UP में बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी कॉलेजों में शिक्षक भर्ती एक ही आयोग से !

0 190

उत्तर प्रदेश : लखनऊ
03 जनवरी 2023 : CM योगी ने मंगलवार को प्रदेश में शैक्षिक संस्थानों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा की । इस दौरान CM योगी ने ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ के गठन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए । CM योगी ने कहा कि विगत पांच-साढ़े पांच वर्ष की अवधि में प्रदेश में संचालित विभिन्न चयन आयोगों की कार्यप्रणाली में शासन स्तर से अनावश्यक हस्तक्षेप न होने से आयोगों की कार्यप्रणाली में शुचिता और पारदर्शिता आई है । मेरिट के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन हो रहा है । प्रदेश में आए इस बदलाव का सीधा लाभ युवाओं को मिल रहा है ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षकों के चयन के लिए अलग – अलग प्राधिकारी, बोर्ड व आयोग संचालित हैं । परीक्षा नियामक प्राधिकारी, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग और उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग के अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भी चयन की व्यवस्था लागू है । नीतीगत सुधारों के क्रम में भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए शिक्षक चयन आयोगों को एकीकृत स्वरूप दिया जाना उचित होगा । शिक्षक चयन आयोगों को एकीकृत स्वरूप देते हुए निगमित निकाय के रूप में ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन किया जाना चाहिए । शिक्षकों के समयबद्ध चयन, मानव संसाधन का बेहतर उपयोग और वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करने में आयोग उपयोगी सिद्ध होगा ।
उत्तर प्रदेश शिक्षा चयन आयोग को एक स्वायत्तशाषी निगमित निकाय का स्वरूप दिया जाना चाहिए । आयोग द्वारा बेसिक, माध्यमिक अथवा उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों की सीधी भर्ती के सम्बंध में मार्गदर्शी सिद्धांत किया जाएगा । अध्यापकों की नियुक्ति के संबंध में चयन परीक्षा, साक्षात्कार आदि के माध्यम से चयन की प्रक्रिया पूरी करते हुए अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए नियुक्ति प्राधिकारी को संस्तुति की जाएगी । उक्त बिंदुओं के अनुरूप नए आयोग के स्वरूप, अध्यक्ष व सदस्यों की अर्हता, आयोग की शक्तियों और कार्यों के संबंध में रूपरेखा तय करते हुए आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया जाए ।
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश 60,70,80 वर्ष अथवा और अधिक पुराने बहुत से माध्यमिक विद्यालय हैं । प्रदेश के शैक्षिक माहौल को समृद्ध करने में इन संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । राज्य सरकार से सहायता प्राप्त इन माध्यमिक विद्यालयों में आज अवस्थापना सुविधाओं के विकास की आवश्यकता है । ऐसे में शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के व्यापक हित को देखते हुए प्रबंध तंत्र की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं ध्यान रखते हुए इन विद्यालयों के लिए एक बेहतर कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत किया जाए । प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन भी इसी नए आयोग के माध्यम से किया जाना चाहिए । यह सुनिश्चित किया जाए कि टीईटी समय पर हो ।
संस्कृत विद्यालयों का उन्नयन राज्य सरकार की प्राथमिकता में है । संस्कृत विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ-साथ अध्ययनरत विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए छात्रवृत्ति भी दी जानी चाहिए । इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर यथाशीघ्र प्रस्तुत करें ।
स्टेट न्यूज़ हैड उत्तर प्रदेश कृष्ण कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     DM की निगरानी में गेहूं की क्रॉप कटिंग की कार्यवाही संपन्न !     |     नरी-सेंमरी मंदिर में चमत्कारिक आरती देखने उमड़े भक्त, दीपक की लौ आरपार होने पर भी नहीं जली चादर !     |     जयनगर प्रखंड में मतदाता जागरूकता अभियान संचालित !     |     प्रेत बाधा से मुक्ति पाने के लिए आई महिला की मौत !     |     किशोरी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने मामले में मुकदमा दर्ज !     |     बैरिया विधायक ने ईद के अवसर पर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का किया दौरा !     |     करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत !     |     रसोई गैस सिलेंडर फटने से लगी आग !     |     नंबर प्लेट पर फोल्डिंग क्रिएटिविटी दिखाना पड़ा भारी, मल्लीताल पुलिस ने की बाइक सीज की कार्यवाही !     |     ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गई एवं बड़े हर्षोल्लाह के साथ ईद मनाई !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878