Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण ! UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित ! राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार ... लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री ! DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ! नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिं... एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न ! एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !

जाने सम्पूर्ण भारत मौसम पूर्वानुमान !

0 118

मौसम अपडेट : खास खबर
04 जनवरी 2023 : 10 राज्यों में 7 जनवरी तक बारिश, राजस्थान सहित 5 में शीतलहर का येलो अलर्ट, UP-बिहार में कोल्ड डे का ऑरेंज अलर्ट, घना कोहरा-बर्फबारी, जानें पूर्वानुमान –

राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में 4 से 6 जनवरी के बीच शीत लहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति बनेगी । हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में दो से चार जनवरी तक शीत लहर की स्थिति है, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है । मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से में 3 दिन के भीतर मावठ गिरने की चेतावनी जारी की गई है ।

देश में पल-पल मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे है । नए साल के दूसरे दिन मौसम का मिजाज बदला हुआ है । कई राज्यों में एक तरफ जहां तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है । वहीं सात राज्यों में शीत लहर का अलर्ट जारी कर दिया गया है । उत्तर भारत के मैदानी इलाके में धुंध और कोहरे के साथ साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है । उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड के सहित बंगाल के कुछ ऐसे में आज और कल में बारिश देखने को मिल सकती है । जबकि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा आदि राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा । हालांकि कुछ क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट के साथ कोहरे की तीव्रता बढ़ेगी । पर्वतीय राज्य में हिमपात जारी है । जम्मू-कश्मीर सहित उत्तराखंड हिमाचल आदि क्षेत्रों में भी कोल्ड का अलर्ट जारी किया गया है । बर्फबारी के कारण आवागमन बाधित हो गए हैं । जबकि राजस्थान मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब आदि भी शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है ।

देश में फिलहाल कोई मौसम प्रणाली एक्टिव नहीं है । पश्चिमी विक्षोभ मध्य छोभ मंडल के 71 डिग्री पूर्वी देशांतर और 28 डिग्री अक्षांश के उत्तर में बसा हुआ है । इसके साथ से अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहेगा । इसके साथ ही शीतलहर की चेतावनी भी जारी की गई है । मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से में 3 दिन के भीतर मावठ गिरने की चेतावनी जारी की गई है ।

♦️मौसमी गतिविधि

अभी से 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान आंध्र प्रदेश सहित अंडमान निकोबार, बिहार, लक्ष्यद्वीप, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली है ।
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शीतलहर सहित भीषण शीतलहर की स्थिति बरकरार रहेगी ।
इसके अलावा बिहार, पंजाब, दक्षिण-पश्चिम हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया था । इन क्षेत्रों में शीतलहर की स्थिति रही है ।
जबकि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु आदि क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे हैं । कई इलाकों पर मध्यम बारिश देखने को मिली है । इसके अलावा आज भी इन क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है ।
पूरे भारत की बात करें तो असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड आदि क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई गई है । इसके साथ शीतलहर चलेगी घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है ।

अगले 24 घंटे में मौसम की स्थिति !

मौसम विभाग की माने तो आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु सहित अंडमान निकोबार, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल के कुछ हिस्से में बारिश की संभावना जताई गई है ।
उत्तराखंड, हिमाचल सहित हरियाणा पंजाब नई दिल्ली में शीतलहर का दौर जारी किया गया है ।
उत्तर प्रदेश, बिहार सहित झारखंड के कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है ।
हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में गंभीर शीत लहर की चेतावनी जारी कर दी गई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है ।
इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है ।

♦️दिल्ली में शीतलहर का येलो अलर्ट

राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाया रहेगा विजिबिलिटी काफी घट जाएगी । विजिबिलिटी 50 मीटर रखी जा रही है । इसके साथ ही 2 दिनों तक मध्यम और घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान जताया गया । साथ ही दिल्ली में शीतलहर की चेतावनी जारी कर दी गई है । सप्ताह के अंत तक तापमान 4 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा। इसके साथ ही तेज हवाएं चलेंगी ।

♦️इन क्षेत्रों में चेतावनी

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमपात या बारिश होने की संभावना है ।
अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमपात / बारिश का अनुमान है ।
उत्तरी, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे का अनुमान लगाया गया है ।
जिला क्राइम ब्यूरो चीफ गोरखपुर बाबूलाल सक्सेना की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण !     |     UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम     |     ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित !     |     राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार आगरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोनित !     |     लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार !     |     मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री !     |     DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन !     |     नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिंग !     |     एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न !     |     एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878