Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण ! UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित ! राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार ... लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री ! DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ! नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिं... एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न ! एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !

मा. राज्यपाल ने किया उनवल में गर्ल्स (निस्वा) हाई स्कूल का शिलान्यास !

0 111

उत्तर प्रदेश : गोरखपुर
07 जनवरी 2023 : हिंदुस्तान तहजीब ज्ञान व प्रज्ञा के संवर्धन के लिए जाना जाता है । हमे शुक्र अदा करना चाहिए हमारी खुशनशीबी है कि हम इस मुल्क में पैदा हुए – राज्यपाल महामहिम आरिफ मोहम्मद
खजनी तहसील के नगरपंचायत उनवल में केरल के राज्यपाल महामहिम आरिफ मोहम्मद का आगमन लगभग साम 4 बजे उनवल मदरसा आरबिया अंजुमन इस्लामिया के प्रांगड़ में हुआ, सर्वप्रथम राज्पाल महोदय ने करोड़ो के लागत से बनाये जाने वाले गर्ल्स (निस्वा) हाई स्कूल का शिलान्यास किया गया । तत्तपश्चात मंच पर पहुचते ही उनका विशिष्ट लोगो द्वारा पुष्प गुच्छ व माल्यापर्ण कर स्वागत किया गया तद उपरांत सभी ने एक साथ खड़े हो राष्ट्रगान गया फिर उनके साथ उनके छात्र जीवन के मित्र डॉ मनौव्वर अहमद ने उन्हें स्मृति चिन्ह दे उनका पूरे नगरपंचायत वासियों की तरफ से स्वागत किया ।
राज्यपाल महामहिम आरिफ मोहम्मद ने अपने उद्बोधन के दौरान कहा इस मुल्क दुनिया में पांच बड़ी सभ्यताएं है । जो लगभग 1000 वर्ष पहले की है । ईरान अपनी शान शौकत के लिए, चीन अपनी ग्राफ्ट मेंशन के लिए, रोम अपनी खूबसूरती के लिए, तुर्क अपनी बहादुरी के लिए और हिंदुस्तान तहजीब ज्ञान व प्रज्ञा के संवर्धन के लिए जानी जाती है । हमे शुक्र अदा करना चाहिए हमारी खुशनशीबी है कि हम इस मुल्क में पैदा हुए । इंसान और जानवर में यही फर्क है हम बुजुर्गो के कंधे पर चढ़कर आगे बढ़ते है । कोई चीज गैर मकसद का नही बना है । प्रकृति ने सारी चीज मकसद का बनाई है । उसकी मर्जी के बगैर कुछ नही होता । अगर हिंदुस्तान इल्म, ज्ञान, प्रज्ञा का केंद्र था तो हमारी इतिहास में इतनी बुरी हालत क्यों है । तो इसका जवाब दो ही जगह मिलता है या तो स्वामी विवेकानंद के भाषणों में या तो स्वामी रंगनाथ जी के राइट में । स्वामी रंगनाथ जी ने खासतौर पर कहा है हमारा ये असर इसलिए हुआ है कि हम अपनी स्थिरता के प्रति परम्परा के प्रति वफादार नही है । हमने कहा सरस्वती के उपासक है लेकिन हमने कहा हमारा जो आचरण है उसके विपरीत है । उन्होंने कहा सिर्फ इल्म हासिल करना, खुद पढ़ लेना, इतना काफी नही है जो इल्म हासिल किए है उसकी साझेदारी जब हम दूसरो के साथ करते है तब उनका करम पूरा होता हैं । श्रीमद भगवद्गीता से एक लाइन नोट की वो आलिम जो अपने अंदर कैद कर लेता है । वो सरस्वती का उपासक नही है । वो सरस्वती का खलनायक है । हमसे वो गलती हुई है । आज भी जिनसे शुरू हुआ है पिछली सदी से वो हम गलती सुधार रहे है । ज्यादा चेतना पैदा होनी चाहिए । हम स्वामी विवेकानंद जी के बात के साथ अपनी वाणी को खत्म करूंगा । उन्होंने ने कहा जब तक इस मुल्क में गरीब लोग मौजूद है, भूख मौजूद हैं मैं हर उस आदमी को जिसने इसकी कीमत पर इल्म हासिल किया है उसे मैं गद्दार समझूंगा । जो इनके बारे में शिकवा नहीं करता है । हमारी जिम्मेदारी है खासतौर पर कभी भी गलत फहमी में मत पढ़िएगा आप जो तालीम हासिल किए है आपके जो मां बाप जो फीस दी है उससे आपने तालीम हासिल की है । वही स्कूल तक जाने वाली सड़क सरकार बनाती है और सरकार के पास वो पैसा आता है वो उस आदमी से भी टैक्स आता है । जिसको खुद ना स्कूल जाने का मौका मिला न ही उसके बच्चे को, उसका भी योगदान है । हमारी शिक्षा में उसका हम नजर अंदाज कैसे कर सकते है ।
संचालन मौलाना गुफरान द्वारा किया गया ।
उक्त अवसर पर प्रबन्धक हबीबुल्लाह खान, उप प्रबंधन डॉ. मुनव्वर अहमद, जलालुद्दीन खान एडवोकेट, लायकअली सिद्धिकी, लाडले खान, निजामुद्दीन अंसारी, सूर्य प्रकाश पांडे, बलवान सिंह, इंद्रपाल सिंह, प्रमोद सिंह, डॉ. डी राम, जनार्दन त्रिपाठी, हरिशंकर सिंह, प्रमोद सिंह, शिवशंकर यादव, रामचंद्र त्रिपाठी, गुड्डू अहमद इत्यादि लोग उपस्थित रहे ।
जिला क्राइम ब्यूरो चीफ गोरखपुर बाबूलाल सक्सेना की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण !     |     UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम     |     ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित !     |     राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार आगरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोनित !     |     लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार !     |     मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री !     |     DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन !     |     नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिंग !     |     एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न !     |     एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878