Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी ने UK04 हेल्पिंग हैंड्स रक्तदान शिविर में युवाओं के साथ किया रक्तदान ! NDRF, SDRF व फायर सर्विस टीम ने रोपवे में की मॉक एक्सरसाइज, ट्राली में सवार लोगों का रोप के सहारे कि... कोटपा एक्ट 2003 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित ! गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में रेनबो चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन ! लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री का ऐक्शन शुरू ! पुराने लखनऊ में डेली बढ़ते अतिक्रमण व जाम के झाम से जनता पस्त ! केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अजय टम्टा ने भेंट कर बधाई व शुभकामनाएं दी ! नंगे पांव सभी राज्यों में करेंगे पदयात्रा - शैलेन्द्र पहलवान राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्मचारियों और शिक्षकों की लंबित मांगों पर जल्द बैठक के लिए CM को भेजा पत्र ! राशनकार्ड लाभार्थियों की E-KYC प्रक्रिया से संबंधित प्रेस विज्ञप्ति जारी, लाभार्थियों का होगा बायोमे...

घर पर बनाएं मुगलई कटहल बिरयानी !

0 1,313

रेसिपी : न्यूज़ डेस्क
25 मार्च 2023 : अगर आपने बढ़िया मसालों के साथ कटहल को तबियत से पकाया है ना तो यह आपके लिए एक ट्रीट होगी !

सामग्री (सर्विंग साइज़-4)

500 ग्राम बासमती चावल

500 ग्राम कटहल (टुकड़ों में कटा हुआ)

2 प्याज़ (पतला कटा हुआ)

2 प्याज़ (पतले कटे हुए और सुनहरे रंग के क्रिस्पी तले हुए)

150 ग्राम दही (फेंटा हुआ)

1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट

30 ग्राम अवधी गरम मसाला

1½ टीस्पून देघी मिर्च पाउडर

1 टेबलस्पून धनिया पाउडर

1 दालचीनी स्टिक

2 तेज़ पत्ते

4 लौंग

2 टुकड़े चक्र फूल

2 हरी इलायची की फली

2 काली इलायची की फली

1 टीस्पून चम्मच जावित्री

¼ टेबलस्पून जायफल पाउडर

1 टीस्पून शाही जीरा

1 टीस्पून साबुत काली मिर्च

1 टीस्पून हल्दी पाउडर

नमक स्वादानुसार

1 टीस्पून केसर (½ कप दूध में भिगोया हुआ)

100 ग्राम घी

50 ग्राम काजू

50 ग्राम बादाम

50 ग्राम खुबानी

दम पर पकाने के लिए 1 कप गेहूं का आटा और पानी मिलाकर आटा बनाया जाता है ।

ताज़ा हरा धनिया गार्निशिंग के लिए

विधि

चावल को धोकर कम से कम 30 मिनट के लिए भिगो दें । धुले और भीगे हुए चावलों को छान लें ।
चावल से दुगुना पानी गर्म करें और पानी में नमक, चक्र फूल और टीस्पून घी डालें । छाने हुए चावल डालें और लगभग 20 मिनट तक पकाएं जब तक कि चावल लगभग 70% पक न जाए । आंच बंद कर दें और चावल को छान लें । इसे किसी ट्रे या थाली में ठंडा होने के लिए फैला दीजिए ।
एक छोटी कढ़ाई में एक टेबलस्पून घी डालें और गर्म घी में काजू, बादाम और खुबानी टुकड़े को अच्छी तरह से भून लें । घी से निकाल कर अलग रख दें ।
कटहल के टुकड़ों को ब्लांच करके घी में हल्का ब्राउन होने और महक आने तक डीप फ्राई कर लें । निकाल कर एक तरफ़ रख दें ।
एक बड़े पैन में, एक टेबलस्पून घी गर्म करें (जो आपने मेवे के लिए इस्तेमाल किया था उसका भी इस्तेमाल करें) और सभी साबुत मसाले और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए भूनें ।
कटे हुए प्याज़ डालें और मध्यम आंच पर कारमैलाइज़्ड होने तक पकाएं ।
जब प्याज़ पक जाए तो उसमें तैयार कटहल के टुकड़े और दही, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, गरम मसाला और जायफल पाउडर डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं । नमक डालें और अच्छी तरह चलाएं । मसाले को हल्का-सा चपटा करके आंच धीमी कर दें ।
पके हुए चावल को कटहल के मसाले के ऊपर समान रूप से फैलाएं, ज़्यादा चलाएं नहीं और ऊपर से घी डालें ।
बाद में चावल में जगह बनाएं और चावल के ऊपर केसर वाला दूध डालें । पैन पर ढक्कन लगाकर धीमी आंच पर पकने दें ।
गेहूं के आटे को गूंध बड़ी डिस्क में रोल करें, ताकि वह आपके बिरयानी पैन को ढक सके । पैन का ढक्कन हटाएं और इस आटे की लोई को इसके ऊपर रखें और ढक्कन बन्द कर दें ।
बिरयानी को धीमी आंच पर लगभग 15-20 मिनट के लिए ढककर और आटे से सील करके पकने दें ।
15-20 मिनट बाद गैस बंद कर दें और ढक्कन हटाकर आटे की लोई भी हटा दें । फिर बिरयानी को थोड़ा मिला लें ।
प्याज़, तले हुए मेवे और ताज़ी धनिया पत्ती से सजाकर परोसें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी ने UK04 हेल्पिंग हैंड्स रक्तदान शिविर में युवाओं के साथ किया रक्तदान !     |     NDRF, SDRF व फायर सर्विस टीम ने रोपवे में की मॉक एक्सरसाइज, ट्राली में सवार लोगों का रोप के सहारे किया सकुशल रेस्क्यू !     |     कोटपा एक्ट 2003 के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित !     |     गंगा दशहरा के उपलक्ष्य में रेनबो चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन !     |     लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री का ऐक्शन शुरू !     |     पुराने लखनऊ में डेली बढ़ते अतिक्रमण व जाम के झाम से जनता पस्त !     |     केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अजय टम्टा ने भेंट कर बधाई व शुभकामनाएं दी !     |     नंगे पांव सभी राज्यों में करेंगे पदयात्रा – शैलेन्द्र पहलवान राष्ट्रीय अध्यक्ष     |     कर्मचारियों और शिक्षकों की लंबित मांगों पर जल्द बैठक के लिए CM को भेजा पत्र !     |     राशनकार्ड लाभार्थियों की E-KYC प्रक्रिया से संबंधित प्रेस विज्ञप्ति जारी, लाभार्थियों का होगा बायोमेट्रिक आंथेंटिकेशन !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878