Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण ! UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित ! राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार ... लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री ! DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ! नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिं... एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न ! एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के समापन समारोह में प्रदेश मे ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रमों के आयोजन हेतु जारी हुए निर्देश !

0 103

उत्तर प्रदेश : लखनऊ
01 अगस्त 2023 : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरे देश में आयोजित होने वाला मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम प्रदेश में बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा । देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर इसे मनाया जा रहा है । इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं । इस आयोजन को एक अभियान की तरह मनाया जाएगा । इसमें 9 से 15 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में अमृत कलश यात्रा के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर ली गई है । इसके साथ ही व्यापक स्तर पर इसके प्रचार प्रसार भी किया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें । इसके अनुसार पंचायत स्तर से जनपद स्तर तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनभागीदारी सुनिश्चित की जाएगी । कार्यक्रम के अंतर्गत अमृत कलश के माध्यम से प्रदेश के हर गांव, हर शहर की मिट्टी को लखनऊ और दिल्ली में आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ संग्रहीत किया जाएगा । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम को राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम बता चुके हैं ।

निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा !

ब्लॉक स्तर, नगर पालिकाओं और नगर निगमों में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे । कार्यक्रम की तय रूपरेखा के अनुसार समस्त सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों में माटी गीत का सस्वर गायन किया जाएगा । नागरिक संगठनों, उद्योग व्यापार मंडल, नागरिक सुरक्षा संगठन के स्वयंसेवकों एवं एनसीसी, एनएसएस की प्रभातफेरी-तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी । इसके अतिरिक्त विद्यालयों में स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा । जनपदों के स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा । साथ ही स्थानीय कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं राष्ट्रभक्तिपूर्ण सास्कृतिक आयोजन के अलावा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान किया जाएगा ।

शहीद स्मारकों पर राष्ट्रभक्ति के बजेंगे गीत !

पंचायत, स्थानीय निकाय स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे । विद्यालयों में आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय प्रतियोगिता का अयोजन किया जाएगा जबकि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीद सैनिकों के परिजनों का सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा ।
स्कूलों में स्लोगन लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित होगी तो राष्ट्रभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक आयोजन (सांस्कृतिक संध्या) भी होंगे । यही नहीं शहीद स्मारकों, स्थलों पर पुलिस, पीएसी बैंड द्वारा राष्ट्रभक्ति गीतों की धुनों का वादन किया जाएगा ।

इन कार्यक्रमों का होगा आयोजन !

स्कूलों में प्रार्थना के बाद माटी गायन का आयोजन किया जाएगा । जिलेवार पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के साथ केबल नेटवर्क, सिनेमा घरों एवं एफएम के माध्यम से प्रचार किया जाएगा । सेल्फी विद पंच प्रण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा । पंचायतों में संबंधित विभागों के स्तर पर पंचायत प्रमुखों के साथ आउटरीच सत्र का अयोजन होगा तो प्रत्येक गांव में पौध वितरण बिक्री स्थल को चिह्नित किया जाएगा । मिट्टी के दियों व कलश के लिए स्वयं सहायता समूहों का लाभ उठाया जाएगा । साथ ही सभी सरकारी भवनों, संस्थानों में पंच प्रण प्रतिज्ञा का आयोजन होगा । इसमें स्थानीय नेता भी भाग लेंगे । इसके अलावा वृक्षारोपण भी किया जाएगा ।

 

*हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/G7IlBXXAIB11028opPuFPc

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण !     |     UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम     |     ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित !     |     राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार आगरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोनित !     |     लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार !     |     मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री !     |     DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन !     |     नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिंग !     |     एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न !     |     एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878