Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
देशी तमंचा 315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार ! अनपरा पुलिस ने एक देशी तमंचा 315 बोर व 3 कारतूस 315 बोर तथा एक चोरी के मोबाइल के साथ अभियुक्त को किय... NET के आएंगे तीन परिणाम, फेल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे PhD ! सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख तय होने का फर्जी पत्र प्रसारित ! ABPS रेणुसागर में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित ! BU ने सभी जिलों को भेजी केंद्रों की संख्या की सूची, छह-सात जून को रवाना होंगी टीमें ! अभिषेक सक्सैना सनातनी ने रक्तदान शिविर लगाकर मनाया अपना जन्मदिन ! चरवा में रैली निकालकर मतदाताओं को किया गया जागरूक ! अवमानना नोटिस नहीं लेने पर बेसिक शिक्षा निदेशक को हाईकोर्ट ने किया तलब ! CAA के तहत पहली बार 14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता !

DM ने वन स्टॉप सेन्टर एवं राजकीय बाल संरक्षण गृह का किया आकस्मिक निरीक्षण !

0 71

DM ने वन स्टॉप सेन्टर एवं राजकीय बाल संरक्षण गृह में वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश !

उत्तर प्रदेश : शाहजहाँपुर
03 अगस्त 2023 : DM श्री उमेश प्रताप सिंह ने वन स्टॉप सेन्टर एवं राजकीय बाल संरक्षण गृह (बालक) का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाऐं देखी । वन स्टॉप सेन्टर के निरीक्षण के दौरान DM ने प्रशासनिक कक्ष, पुलिस चौकी, कार्यालय कक्ष, महिला शक्ति केन्द्र, प्रशिक्षण कक्ष, पैरामेडिकल कक्ष, पैरालीगल कक्ष, अश्रय गृह, काउन्सलर कक्ष, मनोसमाजिक परामर्श कक्ष आदि का गहनतापूर्ण निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने वनस्टॉप परिसर में वृक्षारोपण भी किया । सखी वनस्टॉप सेन्टर के परिसर में गंदगी पाये जाने पर DM ने नाराजगी व्यक्त करते हुये वनस्टॉप सेंटर परिसर में एक सप्ताह के भीतर साफ – सफाई करवाने तथा वृक्षारोपण करवाने हेतु जिला प्रोवेशन अधिकारी गौराव मिश्रा को निर्देशित किया ।
गौरव मिश्रा ने जानकारी देते हुये बताया कि किसी भी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को एक ही स्थान पर अस्थायी आश्रय, पुलिस सहायता, विधिक सहायता, चिकित्सा एवं काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है । विभाग द्वारा लगातार पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए कार्य किया जाता है । उन्होने बताया वन स्टॉप सेंटर पर पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को एकीकृत रूप से सहायता-सहयोग, तत्काल आपातकालीन एवं गैर आपत्कालीन सुविधा, चिकित्सा, विधिक सहायता, मनोवैज्ञानिक परामर्श आदि सहायता उपलब्ध करायी जाती है । लक्षित समूह के तौर पर हिंसा से पीड़ित महिलाएं जिसमें 18 वर्ष से कम आयु की बालिकाएं भी सम्मिलित हैं, उन्हें भी सहायता प्रदान की जाती है ।
निरीक्षण के दौरान DM ने कहा कि वन स्टॉप सेन्टर का उद्देश्य महिलाओं का सशक्तीकरण करते हुये उनमें सुरक्षा के भाव को उत्पन्न करना है । DM ने व्यापक रूप से जनजागरूकता अभियान चलाते हुये महिलाओं को शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभन्वित कराये जाने हेतु निर्देशित किया । DM ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं में आत्मविश्वास विकसित करने और उनकी सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति के लिए अनुकूल वातावरण बनाया जाए । उन्होने कहा कि हिंसा या अपराध से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं की सहायता के लिए महिला सशक्तिकरण केंद्र के रूप में सखी वन स्टाप सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका है । सेन्टर पर आने वाली पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं की काउन्सलिंग कर उन्हे आवश्यक सहायता प्रदान की जाये ।
निरीक्षण के दौरान जिला प्रोवेशन अधिकारी श्री गौरव मिश्रा, वन स्टॉप सेंटर केंद्र प्रबंधक नमिता यादव उपस्थित रहे ।

बाल संरक्षण गृह का किया आकस्मिक निरीक्षण !

DM श्री उमेश प्रताप सिंह ने राजकीय बाल संरक्षण गृह (बालक) का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी । निरीक्षण के दौरान DM ने साफ-सफाई व्यवस्था, भोजन की गुणवत्ता, सुरक्षा व्यवस्था तथा स्वास्थ्य की जांच आदि का गहनता पूर्ण निरीक्षण कर जानकारी ली । DM ने बाल संरक्षण गृह में पोधारोपण भी किया । इस दौरान उन्होने बाल संरक्षण गृह में मौजूद बच्चो से वार्ता कर उन्हे मिलने वाली सुविधाओं के विषय में भी जानकारी ली ।
DM ने राजकीय बाल सरंक्षण गृृह के अधीक्षक को कड़े निर्देश दिये कि भोजन की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी न हो यह सुनिश्चित किया जाये । बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश DM ने दिये । DM ने कहा कि बच्चों की काउसंलिंग करवाकर एक प्रोफाईल तैयार की जाये तथा काउंसलिंग के अनुसार बच्चों आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाये । उन्होने कहा कि समय-समय पर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराया जाये । DM ने सभी कर्मचारीयों अपने कार्य को सेवा भाव से करने हेतु प्रेरित भी किया ।

निरीक्षण के दौरान जिला प्रोवेशन अधिकारी श्री गौरव मिश्रा सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे ।
जिला सहायक ब्यूरो चीफ शाहजहांपुर पंकज सिंह की रिपोर्ट

*हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे -*

https://chat.whatsapp.com/G7IlBXXAIB11028opPuFPc

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     देशी तमंचा 315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार !     |     अनपरा पुलिस ने एक देशी तमंचा 315 बोर व 3 कारतूस 315 बोर तथा एक चोरी के मोबाइल के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार !     |     NET के आएंगे तीन परिणाम, फेल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे PhD !     |     सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख तय होने का फर्जी पत्र प्रसारित !     |     ABPS रेणुसागर में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित !     |     BU ने सभी जिलों को भेजी केंद्रों की संख्या की सूची, छह-सात जून को रवाना होंगी टीमें !     |     अभिषेक सक्सैना सनातनी ने रक्तदान शिविर लगाकर मनाया अपना जन्मदिन !     |     चरवा में रैली निकालकर मतदाताओं को किया गया जागरूक !     |     अवमानना नोटिस नहीं लेने पर बेसिक शिक्षा निदेशक को हाईकोर्ट ने किया तलब !     |     CAA के तहत पहली बार 14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878