Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
गुलाटी जी ने गहरे नालें में गिरे गौवंश को बचाया ! IGRS पर उच्च शिक्षा की शिकायतों का अंबार, निस्तारण न होने से बढ़ी कतार ! परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड ! सभी विश्वविद्यालय 21 दिनों में जारी करें परीक्षा परिणाम, राज्यपाल ने दिया अल्टीमेटम ! NTPC शक्ति नगर (सिंगरौली) में बालिका सशक्तीकरण अभियान-2024 कार्यशाला का भव्य उद्घाटन ! मदर्स डे पर आधारित मॉम्स ऑफ इंडिया का हुआ आयोजन ! देशी तमंचा 315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार ! अनपरा पुलिस ने एक देशी तमंचा 315 बोर व 3 कारतूस 315 बोर तथा एक चोरी के मोबाइल के साथ अभियुक्त को किय... NET के आएंगे तीन परिणाम, फेल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे PhD ! सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख तय होने का फर्जी पत्र प्रसारित !

दुनिया में सबसे अनूठा है रामनगर का हनुमान धाम ! यहां होता है हनुमान जी के 21 रूपों का दर्शन !

0 178

नैनीताल जिले में रामनगर से सटे अंजनी ग्राम छोई में स्थित हनुमान धाम हिन्दुओं की आस्था सेवा और भक्ति का केंद्र है ।

उत्तराखण्ड : SVT नैनीताल (रामनगर)
26 अगस्त 2023 : यह भारत ही नहीं अलबत्ता दुनिया का अकेला ऐसा मन्दिर है जहां एक साथ बजरंगबली के नौ रूपों के साथ ही उनकी बारह लीलाओं के दर्शन होते हैं ।
हनुमान धाम मन्दिर का निरन्तर निर्माण करा रहे हनुमान सेवा ट्रस्ट के आधीन मंदिर का निर्माण अनवरत जारी है, हनुमान धाम दुनिया का सबसे खूबसूरत धाम बनाया जाएगा ।
हनुमान धाम में निरन्तर श्रद्धालुओं के आने का ताता लगा रहता है जो बजरंगबली के दर्शन करने के साथ ही अपनी आस्था अनुसार बजरंगबली के चरणों में भक्तिभाव से सरावोर हो प्रार्थना कर यहाँ के शांत और रमणीक द्र्श्यो को अपने मन में सजोकर बार बार हनुमान धाम आना चाहते है ।

2011 में शुरू हुआ था हनुमान धाम मंदिर निर्माण का कार्य !

हनुमान धाम का  2011 से शुरू हुआ निर्माण कार्य अनवरत जारी है, हनुमान धाम भारत के पांचवें धाम के रूप में अपनी कीर्ति पताका पूरे विश्व में लहराएगा, क्योंकी हनुमान जी के नौ स्वरूप और 12 लीलाओं यानी उनके कुल 21 स्वरूप को दर्शाने वाला यह दुनिया में अकेला मन्दिर है, स्थानीय निवासी कहते है यह धाम देश की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत की रक्षा एवं संवर्धन का प्रमुख केंद्र साबित होगा ।

प्रतिदिन पहुँच रहे है सैकड़ों श्रद्धालु !

हनुमान धाम मन्दिर के भव्य स्वरूप और मन्दिर में विराजमान हनुमान जी के विभिन्न रूप देखने के लिए हर रोज सैकड़ों लोग अनेक जिलों  और राज्यों से पहुँच रहे हैं । किशनपुर छोई में अंजनी ग्राम के नाम से विख्यात हो चले हनुमान धाम में अब गिरिजा मन्दिर के अलावा कॉर्बेट पार्क आने वाले पर्यटक भी भारी संख्या में पहुँचते है ।
रामनगर में जिप्सी के माध्यम से पर्यटकों को पर्याटन कराने वाले ड्राइवरो से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि देवभूमि उत्तराखण्ड में स्थित रामनगर में आने वाले पर्यटक श्री हनुमान धाम, श्री गिर्जिया देवी, कॉर्बेट पार्क जाने के लिए उत्सुक रहते है । 

श्री हनुमान धाम में बजरंगबली अपने इन नौ रूप के साथ प्राण प्रतिष्ठित है –

1- दिव्यस्वरूप
2- माँ अंजनी के साथ बाल रूप
3- राम जी के चरणों में दास्य रूप
4- रमामणी हनुमान
5- संकीर्तनी हनुमान
6- पंच मुखी हनुमान
7- संजीवनी हनुमान
8- राम लक्ष्मण को कंधों पर लिए पराक्रमी हनुमान   
9- राम सीता हृदय में राममयी हनुमान
श्री हनुमान धाम हिन्दू आस्था का अटूट केंद्र बन गया है, यह एक इच्छापूर्ति तीर्थ धाम है, जहां हनुमान जी के सामने अपनी मनोकामना लिखकर रखने से भक्तों की सभी मन्नतें जरूर पूरी हो जाती हैं ।
श्री हनुमान जी के जीवन के दो ही लक्ष्य थे – सेवा और भक्ति बस उनके आदर्शों पर चलते ही इस धाम का निर्माण किया गया है इस धाम के जरिए भक्ति का काम यानी मंदिर निर्माण और हनुमान जी के 9 स्वरूपों व 12 लीलाओं को मन्दिर में भक्तों के लिए स्थापित किया गया है. हनुमान धाम दुनिया में सबसे अनूठा है ।
सेवा और भक्ति के अप्रतिम दृष्टांत, भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त प्रभु श्री हनुमान जी को समर्पित श्री हनुमान धाम जनपद नैनीताल के रामनगर क्षेत्र में स्थित है । इस मंदिर में प्रभु बजरंगबली के विभिन्न स्वरूपों एवं लीलाओं के दर्शन होते हैं । अपने नैनीताल आगमन पर इस भव्य मन्दिर के दर्शन अवश्य करें ।
श्री हनुमान धाम रामनगर के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है । रामनगर में श्री हनुमान धाम की वास्तुकला आंतरिक और बाहरी दोनों रूपों में शानदार है । रामनगर के इस प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण में मंदिर का एक धनुषाकार प्रवेश द्वार है जो कि प्रवेश द्वार पर दो मछलियों को दर्शाता है जो भाग्य और समृद्धि का प्रतीक है ।
श्री हनुमान धाम एक हिन्दू मंदिर है जो कि भारत के राज्य उत्तराखंड के जिला नैनीताल के रामनगर से सटे अंजील ग्राम छोई में स्थित है । यह मंदिर पूर्णःतय भगवान हनुमान जी को समर्पित है । हनुमान धाम रामनगर में शांतिपूर्ण और शांत वातावरण के बीच स्थित है ।

श्री हनुमान धाम महत्वपूर्ण जानकारी !

स्थान : ग्राम-अंजनी ग्राम, छोई, रामनगर, उत्तराखंड – 244715
निकटतम रेलवे स्टेशन : रामनगर रेलवे स्टेशन, जो हनुमान धाम से लगभग 11 किमी दूर है ।
निकटतम हवाई अड्डा : पंतनगर हवाई अड्डा, उधम सिंह नगर, पंतनगर, उत्तराखंड 263145, जो हनुमान धाम से लगभग 77.1 किमी दूर है ।

*हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/G7IlBXXAIB11028opPuFPc

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ नियुक्ति के साथ ही 05 लाख का बीमा निःशुल्क ! 📃
~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰

~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540
📞 WLL Phone : +91 94129 17922

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     गुलाटी जी ने गहरे नालें में गिरे गौवंश को बचाया !     |     IGRS पर उच्च शिक्षा की शिकायतों का अंबार, निस्तारण न होने से बढ़ी कतार !     |     परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड !     |     सभी विश्वविद्यालय 21 दिनों में जारी करें परीक्षा परिणाम, राज्यपाल ने दिया अल्टीमेटम !     |     NTPC शक्ति नगर (सिंगरौली) में बालिका सशक्तीकरण अभियान-2024 कार्यशाला का भव्य उद्घाटन !     |     मदर्स डे पर आधारित मॉम्स ऑफ इंडिया का हुआ आयोजन !     |     देशी तमंचा 315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार !     |     अनपरा पुलिस ने एक देशी तमंचा 315 बोर व 3 कारतूस 315 बोर तथा एक चोरी के मोबाइल के साथ अभियुक्त को किया गिरफ्तार !     |     NET के आएंगे तीन परिणाम, फेल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे PhD !     |     सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख तय होने का फर्जी पत्र प्रसारित !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878