Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
ABPS रेणुसागर में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित ! BU ने सभी जिलों को भेजी केंद्रों की संख्या की सूची, छह-सात जून को रवाना होंगी टीमें ! अभिषेक सक्सैना सनातनी ने रक्तदान शिविर लगाकर मनाया अपना जन्मदिन ! चरवा में रैली निकालकर मतदाताओं को किया गया जागरूक ! अवमानना नोटिस नहीं लेने पर बेसिक शिक्षा निदेशक को हाईकोर्ट ने किया तलब ! CAA के तहत पहली बार 14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता ! बेसिक शिक्षा से जुड़े स्कूलों के लिए एकेडमिक और प्रशासनिक गतिविधियों का वार्षिक कैलेण्डर और निर्देश ... केवल लक्ष्य एक ही है गौ माता को राष्ट्र गौ माता घोषित करना - शैलेंद्र पहलवान जी जानिए आयकर रिटर्न भरने के चार फायदे ! देवनगरी पीलीभीत अभ्युत्थान ने किया बेहरी घाट पर देवहूति गंगा जी का चुनरी मनोरथ !

रेलवे रिटायरिंग रूम की इंटरनेट बुकिंग शुरू !

0 119

राष्ट्रीय : SVT स्पेशल डेस्क
28 अगस्त 2023 : रेलवे ने देश के 67 स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की इंटरनेट से बुकिंग शुरू कर दी है । यह दो माह पहले से ऑनलाइन बुक कराए जा सकते हैं । रेलवे के मुताबिक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कन्फर्म या आरएसी आरक्षित टिकट के आधार पर 60 दिन पहले से लेकर दो दिन पहले तक रिटायरिंग रूम ऑनलाइन बुक कराया जा सकता है । रूम के चार्ज का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किया जा सकता है ।
एक रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड न्यूनतम 12 घंटे और अधिकतम 48 घंटे के लिए बुक कराया जा सकता है । रिटायरिंग रूम यात्रा की शुरूआत वाले स्टेशन या खत्म होने वाले स्टेशन पर बुक कराया जा सकता है ।

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा !

मध्यप्रदेश : भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर, कटनी, मैहर, सतना ।
छत्तीसगढ़ : रायपुर, बिलासपुर ।
राजस्थान : कोटा, श्रीमहावीरजी, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, सवाई माधोपुर ।
गुजरात : अहमदाबाद, वड़ोदरा, राजकोट ।
महाराष्ट्र : मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, बांद्रा टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, ठाणे, नागपुर, गोंदिया, पुणे, मिरज, नागपुर, गोंदिया, नासिक रोड, सोलापुर ।
बिहार : पटना, गया, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दानापुर, दरभंगा, रक्सौल, राजेंद्र नगर, बरौनी ।
झारखंड : धनबाद, कोडरमा ।
उत्तर प्रदेश : लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, बरौनी, मुगल सराय ।
पंजाब : अमृतसर ।
हिमाचल प्रदेश : शिमला ।
जम्मू कश्मीर : जम्मू तवी ।
अन्य स्टेशन : नई दिल्ली, हावड़ा, चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एगमोर, भुवनेश्वर, बेंगलूर, सिकंदराबाद, मदुरै, विशाखापट्टनम, कोयंबटूर, गुलबर्गा, रामेश्वरम ।

रिटायरिंग रूम की कैंसिलेशन पॉलिसी !

यदि आपने किसी भी रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुक किया हैं और उसे कैंसिल करना चाहते हैं तो कैंसिलेशन के कुछ नियम और पॉलिसी आईआरसीटीसी के द्वारा निर्धारित किए गए हैं । रेलवे टिकट को कैंसिल करने के दौरान जिस तरह कुछ पैसे काट लिए जाते हैं ठीक उसी तरह रिटायरिंग रूम बुकिंग को भी कैंसिल करने पर कुछ पैसे काट लिए जाते हैं ।

यदि आप चेकिन के 48 घंटे पहले रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल करते हैं तो 10% की राशि काटकर आपको रिफंड दिया जाएगा । वहीं अगर आप Check-In और 48 घंटे के बीच में रद्द करते हैं तो आधा राशि काट ले जाएगी । वहीं अगर आप चेकिंन करने के दिन ही रिटायरिंग रूम को रद्द कर देते हैं तो आपका पूरा राशि काट लिया जाएगा ।

इसके साथ यदि आप एक से अधिक कमरे बुक करते हैं तो आप अपने अनुसार किसी भी एक कमरे को रद्द नहीं कर सकते हैं । रद्दीकरण नियम 1, 2 और 3 के अनुसार ही रद्द होते हैं ।

दरअसल, ट्रेन से सफर करने वाले यात्री, खास कर जो दूर दूर का सफर तय करते हैं, ट्रेन से उतरने के बाद जब उन्हें अपने ठहरने की व्यवस्था करनी होती हैं, तो सबसे पहले वे होटल की जांच पड़ताल करते हैं और अच्छे खासे पैसे देकर रूम बुक करते हैं । लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि स्टेशन पर ही होटल जैसा रूम मिल सकता है और वो भी केवल 80-100 रुपये में, वो भी पूरी रात के लिए ।

ये तो हम सभी जानते हैं कि रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए कुछ न कुछ तरकीब निकालते रहता है, चाहे वो ट्रेन को लेकर हो या फिर स्टेशन पर । रेलवे ऐसी ही एक सुविधा प्रदान करता है रिटायरिंग रूम की । अगर यात्री चाहे तो वे मेहेंगी होटलों में न रुक कर स्टेशन पर ही रूम बुक कर उसमे ठहर सकते हैं ।

अब इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आपको हमारा ये लेख पूरा पढ़ना होगा । आज के इस लेख में हम आपको स्टेशन पर रूम बुक करने की सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं ।

कैसे बुक कर सकते हैं स्टेशन पर रूम !

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में IRCTC का एप्प डाऊनलोड करना होगा और उसमें अकाउंट बनाना होगा । अब आपको इसमे लॉग इन करना पड़ेगा । अब माइ बुकिंग ऑप्शन में जाना होगा, वहां नीचे आपको रिटायरिंग रूम का ऑप्शन नजर आएगा ।

इस पर क्लिक करने पर आपको रूम बुक करने के ऑप्शंस मिलेंगे जैसे एसी, नॉन एसी, डोरमेट्री आदि । इसके बाद आपको अपनी पर्सनल और यात्रा से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी । इसके बाद पेमेंट करना पड़ता है, जिसके बाद आपका रूम बुक हो जाएगा । ये रूम्स बिल्कुल होटल रूम की तरह ही होते हैं और वो भी AC । यहा आपकी जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं ।

*हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/G7IlBXXAIB11028opPuFPc

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ नियुक्ति के साथ ही 05 लाख का बीमा निःशुल्क ! 📃
~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰

~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540
📞 WLL Phone : +91 94129 17922

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     ABPS रेणुसागर में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित !     |     BU ने सभी जिलों को भेजी केंद्रों की संख्या की सूची, छह-सात जून को रवाना होंगी टीमें !     |     अभिषेक सक्सैना सनातनी ने रक्तदान शिविर लगाकर मनाया अपना जन्मदिन !     |     चरवा में रैली निकालकर मतदाताओं को किया गया जागरूक !     |     अवमानना नोटिस नहीं लेने पर बेसिक शिक्षा निदेशक को हाईकोर्ट ने किया तलब !     |     CAA के तहत पहली बार 14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता !     |     बेसिक शिक्षा से जुड़े स्कूलों के लिए एकेडमिक और प्रशासनिक गतिविधियों का वार्षिक कैलेण्डर और निर्देश जारी !     |     केवल लक्ष्य एक ही है गौ माता को राष्ट्र गौ माता घोषित करना – शैलेंद्र पहलवान जी     |     जानिए आयकर रिटर्न भरने के चार फायदे !     |     देवनगरी पीलीभीत अभ्युत्थान ने किया बेहरी घाट पर देवहूति गंगा जी का चुनरी मनोरथ !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878