Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण ! UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित ! राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार ... लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री ! DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन ! नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिं... एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न ! एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !

रेलवे रिटायरिंग रूम की इंटरनेट बुकिंग शुरू !

0 129

राष्ट्रीय : SVT स्पेशल डेस्क
28 अगस्त 2023 : रेलवे ने देश के 67 स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की इंटरनेट से बुकिंग शुरू कर दी है । यह दो माह पहले से ऑनलाइन बुक कराए जा सकते हैं । रेलवे के मुताबिक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कन्फर्म या आरएसी आरक्षित टिकट के आधार पर 60 दिन पहले से लेकर दो दिन पहले तक रिटायरिंग रूम ऑनलाइन बुक कराया जा सकता है । रूम के चार्ज का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किया जा सकता है ।
एक रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड न्यूनतम 12 घंटे और अधिकतम 48 घंटे के लिए बुक कराया जा सकता है । रिटायरिंग रूम यात्रा की शुरूआत वाले स्टेशन या खत्म होने वाले स्टेशन पर बुक कराया जा सकता है ।

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा !

मध्यप्रदेश : भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर, कटनी, मैहर, सतना ।
छत्तीसगढ़ : रायपुर, बिलासपुर ।
राजस्थान : कोटा, श्रीमहावीरजी, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, सवाई माधोपुर ।
गुजरात : अहमदाबाद, वड़ोदरा, राजकोट ।
महाराष्ट्र : मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, बांद्रा टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, ठाणे, नागपुर, गोंदिया, पुणे, मिरज, नागपुर, गोंदिया, नासिक रोड, सोलापुर ।
बिहार : पटना, गया, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दानापुर, दरभंगा, रक्सौल, राजेंद्र नगर, बरौनी ।
झारखंड : धनबाद, कोडरमा ।
उत्तर प्रदेश : लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, बरौनी, मुगल सराय ।
पंजाब : अमृतसर ।
हिमाचल प्रदेश : शिमला ।
जम्मू कश्मीर : जम्मू तवी ।
अन्य स्टेशन : नई दिल्ली, हावड़ा, चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एगमोर, भुवनेश्वर, बेंगलूर, सिकंदराबाद, मदुरै, विशाखापट्टनम, कोयंबटूर, गुलबर्गा, रामेश्वरम ।

रिटायरिंग रूम की कैंसिलेशन पॉलिसी !

यदि आपने किसी भी रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुक किया हैं और उसे कैंसिल करना चाहते हैं तो कैंसिलेशन के कुछ नियम और पॉलिसी आईआरसीटीसी के द्वारा निर्धारित किए गए हैं । रेलवे टिकट को कैंसिल करने के दौरान जिस तरह कुछ पैसे काट लिए जाते हैं ठीक उसी तरह रिटायरिंग रूम बुकिंग को भी कैंसिल करने पर कुछ पैसे काट लिए जाते हैं ।

यदि आप चेकिन के 48 घंटे पहले रिटायरिंग रूम बुकिंग कैंसिल करते हैं तो 10% की राशि काटकर आपको रिफंड दिया जाएगा । वहीं अगर आप Check-In और 48 घंटे के बीच में रद्द करते हैं तो आधा राशि काट ले जाएगी । वहीं अगर आप चेकिंन करने के दिन ही रिटायरिंग रूम को रद्द कर देते हैं तो आपका पूरा राशि काट लिया जाएगा ।

इसके साथ यदि आप एक से अधिक कमरे बुक करते हैं तो आप अपने अनुसार किसी भी एक कमरे को रद्द नहीं कर सकते हैं । रद्दीकरण नियम 1, 2 और 3 के अनुसार ही रद्द होते हैं ।

दरअसल, ट्रेन से सफर करने वाले यात्री, खास कर जो दूर दूर का सफर तय करते हैं, ट्रेन से उतरने के बाद जब उन्हें अपने ठहरने की व्यवस्था करनी होती हैं, तो सबसे पहले वे होटल की जांच पड़ताल करते हैं और अच्छे खासे पैसे देकर रूम बुक करते हैं । लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि स्टेशन पर ही होटल जैसा रूम मिल सकता है और वो भी केवल 80-100 रुपये में, वो भी पूरी रात के लिए ।

ये तो हम सभी जानते हैं कि रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए कुछ न कुछ तरकीब निकालते रहता है, चाहे वो ट्रेन को लेकर हो या फिर स्टेशन पर । रेलवे ऐसी ही एक सुविधा प्रदान करता है रिटायरिंग रूम की । अगर यात्री चाहे तो वे मेहेंगी होटलों में न रुक कर स्टेशन पर ही रूम बुक कर उसमे ठहर सकते हैं ।

अब इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आपको हमारा ये लेख पूरा पढ़ना होगा । आज के इस लेख में हम आपको स्टेशन पर रूम बुक करने की सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं ।

कैसे बुक कर सकते हैं स्टेशन पर रूम !

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में IRCTC का एप्प डाऊनलोड करना होगा और उसमें अकाउंट बनाना होगा । अब आपको इसमे लॉग इन करना पड़ेगा । अब माइ बुकिंग ऑप्शन में जाना होगा, वहां नीचे आपको रिटायरिंग रूम का ऑप्शन नजर आएगा ।

इस पर क्लिक करने पर आपको रूम बुक करने के ऑप्शंस मिलेंगे जैसे एसी, नॉन एसी, डोरमेट्री आदि । इसके बाद आपको अपनी पर्सनल और यात्रा से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी । इसके बाद पेमेंट करना पड़ता है, जिसके बाद आपका रूम बुक हो जाएगा । ये रूम्स बिल्कुल होटल रूम की तरह ही होते हैं और वो भी AC । यहा आपकी जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं ।

*हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/G7IlBXXAIB11028opPuFPc

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ नियुक्ति के साथ ही 05 लाख का बीमा निःशुल्क ! 📃
~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰

~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540
📞 WLL Phone : +91 94129 17922

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     जल शक्ति मंत्री ने सरयू नदी किनारे हुए कटान रोधी कार्यों का किया निरीक्षण !     |     UDID कार्ड के लम्बित आवेदनों को शीघ्र निपटाएं : डीएम     |     ब्रेक फेल होने से पंचम वाहिनी SSB की बस दुर्घटनाग्रस्त ! 19 जवान थे सवार जवान सुरक्षित !     |     राजेंद्र सिंह बिष्ट (रज्जी) देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल महानगर हल्द्वानी के प्रभारी एवं कृष्ण कुमार आगरी वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोनित !     |     लालकुआं पुलिस ने एक अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार !     |     मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बाटी रेड क्रॉस सोसाइटी की पुनर्वास राहत सामग्री !     |     DM की अध्यक्षता में हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन !     |     नाराज उपभोक्ताओं की बिजली कटौती की समस्या को लेकर प्रदर्शन के बाद प्रशासन अधिकारियों के साथ की मीटिंग !     |     एक पेड़ मां गंगा के नाम अंतर्गत पौधा रोपण संपन्न !     |     एक पेड़ माँ गंगा के नाम अंतर्गत हुआ पौधारोपण !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878