Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
स्कॉर्पियों पर लदी 4224 शीशी अर्जिनिया के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार ! "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास ! योग साधना कर मनाया "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" ! श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के "साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" मनाया ! दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया ! व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक - आर पी सिंह रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण ! अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल ! समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत ! बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर !

CAA के तहत पहली बार 14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता !

0 84

ऑनलाइन कर सकते है आवेदन ! 

राष्ट्रीय : SVT खास खबर
15 मई 2024 : केंद्र सरकार ने CAA लागू करने के बाद पहली बार 300 शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दे दी है । गृह मंत्रालय की ओर से यह बताया गया कि आज दिल्ली में 14 आवेदकों को नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपे गए । कई अन्य आवेदकों को डिजिटल हस्ताक्षर किया हुआ प्रमाणपत्र ई-मेल के माध्यम से जारी किए जा रहे हैं ।

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) की अधिसूचना जारी होने के बाद आज पहली बार 14 लोगों को सिटीजनशिप सर्टिफिकेट सौंपे गए । इसके साथ ही पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और अफगानिस्तान से प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारत की नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो गई ।

सूत्रों के मुताबिक एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने एक पोर्टल के माध्यम से उनके आवेदन ऑनलाइन संसाधित होने के बाद 14 लोगों को प्रमाण पत्र सौंपे । साथ ही आवेदकों को नागरिकता संशोधन अधिनियम की महत्वपूर्ण बातें भी बताईं । इस मौके पर सचिव, डाक, निदेशक और भारत के रजिस्ट्रार जनरल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे ।

बता दें कि भारत सरकार ने 11 मार्च 2024 को नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2024 को अधिसूचित किया था । इसमें आवेदन करने के तरीके, जिलास्तरीय समिति (DLC) द्वारा आवेदन को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया और राज्यस्तरीय अधिकार प्राप्त समिति (EC) द्वारा आवेदनों की जांच और नागरिकता प्रदान करने की व्यवस्था की गई है ।

किन देशों के लोगों को मिलेगी नागरिकता ?

नागरिकता संशोधन कानून के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी धर्म से जुड़े शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगा । कानून के मुताबिक, जो लोग 31 दिसंबर 2014 से पहले आकर भारत में बस गए थे, उन्हें ही नागरिकता दी जाएगी ।

नागरिकता संशोधन बिल पहली बार 2016 में लोकसभा में पेश किया गया था । यहां से तो ये पास हो गया था, लेकिन राज्यसभा में अटक गया । बाद में इसे संसदीय समिति के पास भेजा गया और फिर चुनाव आ गए । दोबारा चुनाव के बाद नई सरकार बनी, इसलिए दिसंबर 2019 में इसे लोकसभा में फिर पेश किया गया । इस बार ये बिल लोकसभा और राज्यसभा, दोनों जगह से पास हो गया । राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद 10 जनवरी 2020 से ये कानून बन गया था, लेकिन इसकी अधिसूचना इस साल 11 मार्च को जारी की गई ।

ऐसे मिलेगी भारतीय नागरिकता !

इस कानून के तहत भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए indiancitizenshiponline.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा । इसके अलावा CAA-2019 नाम की ऐप के जरिए भी अप्लाई किया जा सकता है । नागरिकता के लिए 29 दस्तावेजों की जरूरत होगी । इनमें से नौ दस्तावेजों से साबित होगा कि आप पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान के नागरिक हैं । जबकि, बाकी के 20 दस्तावेज इस बात का सबूत होंगे कि आपने किस तारीख को भारत में प्रवेश किया है ।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद फॉर्म की जांच जिला स्तर की समिति करेगी । इसके बाद ये समिति आवेदक को ई-मेल / SMS के माध्यम से तारीख और समय के बारे में सूचित करेगी, जिस दिन उसे मूल दस्तावेजों के साथ व्यक्तिगत रूप से आना होगा । यदि दस्तावेज ठीक हैं, तो नामित अधिकारी ऑनलाइन प्रमाणित करेगा कि कागजात सत्यापित हैं । जिला समिति निष्ठा की शपथ भी अपलोड करेगी और आवेदन को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सशक्त पैनल को भेजेगी । ये पैनल फिर मामले की जांच करेगा और आवेदन को मंजूरी या अस्वीकार करेगा । सबसे आखिरी में आवेदन को नागरिकता का सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा । जिन लोगों को नागरिकता दी जाएगी, उन्हें भारत में प्रवेश की तारीख से भारतीय नागरिक माना जाएगा ।

*महत्वपूर्ण सूचना* 📢

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”* का व्हाट्सएप पर अधिकृत चैनल उपलब्ध है, चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर फॉलो करे –

https://whatsapp.com/channel/0029Va9Ll505q08WpNIJyB2G010

*”भारत संरक्षण पार्टी (PIP)”* के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/D7G2VrWYHin3abyqi0NsUM

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰
~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540 & 0594-7355059

📞 WLL Phone : +91 94129 17922

💼 Official Whatsapp : +91 96394 97030

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

*“स्वर विद्रोह टाइम्स” की न्यूज़ देखने के लिए लिंक पर क्लिक करे -*

*News Portal* : https://swarvidrohtimes.in/ & https://swarvidrohtimes.com/

*YouTube Channel* : https://youtube.com/channel/UC7gEfUA_lFFjHR6jmpvHQGA

*Koo* : https://www.kooapp.com/profile/swarvidrohtimes

*Facebook Profile* : https://www.facebook.com/profile.php?id=100076756535892

*Facebook Page* : https://www.facebook.com/swarvidrohtimes/

*Kutumb App* : https://kutumb.app/swar-vidroh-times

*Twitter* : https://twitter.com/SwarTimes

*Instagram* : https://www.instagram.com/swarvidroh/

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     स्कॉर्पियों पर लदी 4224 शीशी अर्जिनिया के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार !     |     “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास !     |     योग साधना कर मनाया “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” !     |     श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के “साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाया !     |     दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया !     |     व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक – आर पी सिंह     |     रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण !     |     अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल !     |     समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत !     |     बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878