Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
स्कॉर्पियों पर लदी 4224 शीशी अर्जिनिया के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार ! "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास ! योग साधना कर मनाया "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" ! श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के "साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" मनाया ! दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया ! व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक - आर पी सिंह रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण ! अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल ! समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत ! बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर !

NET के आएंगे तीन परिणाम, फेल अभ्यर्थी भी कर सकेंगे PhD !

0 85

विश्वविद्यालयों को पीएचडी में प्रवेश के लिए नहीं कराना होगा RET, NET में 40% से कम अंक पाने वाले छात्र होंगे पात्र !

राष्ट्रीय : SVT खास खबर
20 मई 2024 : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पीएचडी में दाखिले के लिए व्यवस्था में बदलाव किया है । विश्वविद्यालयों को हर वर्ष आरईटी (रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट) कराना होता है, लेकिन अब अपना टेस्ट नहीं कराना होगा । इसके लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट के दो के बजाय तीन परिणाम जारी किए जाएंगे । पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता (एलिजिबल फार पीएचडी एडमिशन) नामसे तीसरे परिणाम में फेल अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा ।
नेट में सबसे अधिक अंक पाने वाले दो से सात प्रतिशत छात्रों को जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) मिलती है । 40 प्रतिशत तक अंक पाने वाले छात्र नेट क्वालीफाई माने जाते हैं । यूजीसी ने कहा है कि 40 प्रतिशत से कम पाने वाले अभ्यर्थियों को भी पीएचडी का मौका मिलेगा ।
नेट और एलिजिबल फार पीएचडी एडमिशन में आने वाले अभ्यर्थी आरईटी के लिए आवेदन करेंगे जबकि जेआरएफ क्वालीफाई करने वाले छात्र एग्जेम्टेड के तहत आवेदन कर सकेंगे । एलिजिबल फार पीएचडी एडमिशन के तहत छात्र जिस वर्ष परीक्षा में बैठा है, सिर्फ उसी प्रवेश के लिए पात्र होगा । किसी कारण वह प्रवेश नहीं ले पाता तो अगले साल उसे फिर से परीक्षा देनी होगी ।
नई व्यवस्था में एक लाभ यह होगा कि छात्रों को आरईटी के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों के लिए बार-बार फार्म नहीं भरना पड़ेगा । वह एक परीक्षा देकर कई विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए पात्र हो जाएगा ।

*महत्वपूर्ण सूचना* 📢

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”* का व्हाट्सएप पर अधिकृत चैनल उपलब्ध है, चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर फॉलो करे –

https://whatsapp.com/channel/0029Va9Ll505q08WpNIJyB2G010

*”भारत संरक्षण पार्टी (PIP)”* के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे –*

https://chat.whatsapp.com/D7G2VrWYHin3abyqi0NsUM

*”स्वर विद्रोह टाइम्स”*

भारत का सबसे तेज उभरता हुआ न्यूज़ नेटवर्क देश के सभी राज्यों, जिला, नगर एवं ब्लॉक में रिपोर्टर की नियुक्ति कर रहा है ।

~ विज्ञापनों में 100% तक कमीशन / रिफण्ड ! 💰
~ Super Fast Updation ⌛
~ अधिकतम 7 कार्यदिवस में प्राप्त करे अपनी रिपोर्टर किट 🎤🗓️

इच्छुक व्यक्ति अतिशीघ्र संपर्क करें 👨🏻‍💻🧑🏻‍💻👩🏻‍💻

☎️ Phone : 0594-7350540 & 0594-7355059

📞 WLL Phone : +91 94129 17922

💼 Official Whatsapp : +91 96394 97030

📧 Official Email : info@swarvidrohtimes.in
📩 Alternate Email : swarvidrohtimes@gmail.com

*“स्वर विद्रोह टाइम्स” की न्यूज़ देखने के लिए लिंक पर क्लिक करे -*

*News Portal* : https://swarvidrohtimes.in/ & https://swarvidrohtimes.com/

*YouTube Channel* : https://youtube.com/channel/UC7gEfUA_lFFjHR6jmpvHQGA

*Koo* : https://www.kooapp.com/profile/swarvidrohtimes

*Facebook Profile* : https://www.facebook.com/profile.php?id=100076756535892

*Facebook Page* : https://www.facebook.com/swarvidrohtimes/

*Kutumb App* : https://kutumb.app/swar-vidroh-times

*Twitter* : https://twitter.com/SwarTimes

*Instagram* : https://www.instagram.com/swarvidroh/

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     स्कॉर्पियों पर लदी 4224 शीशी अर्जिनिया के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार !     |     “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के उपलक्ष्य में किया योगाभ्यास !     |     योग साधना कर मनाया “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” !     |     श्याम बाबू संगठन सदस्य ने बहुत हर्षो उल्लास के “साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मनाया !     |     दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया !     |     व्यस्ततम जीवन शैली में मानसिक शांति, सुकून के लिए योग आवश्यक – आर पी सिंह     |     रामगढ़ और गोपालपुर में चल रहे कटान रोधी कार्यों का DM ने किया निरीक्षण !     |     अपनी ही गाड़ी के पेपर नही दिखा पाई देवरिया पुलिस ! वीडियो वायरल !     |     समाजवादी पार्टी अब जिलों में लगाएगी PDA पंचायत !     |     बाराबंकी पुलिस ने PCS मधुमिता सिंह की गाड़ी से बीच बाजार उतरवाई बत्ती एवं हूटर !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878