Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन ! रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली ! उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी का पीलीभीत का दौरा 14 अप्रैल 2024 ! 14 अप्रैल को UP डिप्टी CM मौर्य जी का महाराजगंज आगमन !  मितौली थाना परिसर में 50 वर्षीय आसाराम की मौत ! पुलिस की पिटाई से मौत का परिजन लगा रहे आरोप ! पुलिस कस्टडी में एक आरोपी की मौत ! लोक सभा निर्वाचन के दृष्टिगत SSP नैनीताल ने चलाया "ऑपरेशन सैनिटाइज" ! DM की निगरानी में गेहूं की क्रॉप कटिंग की कार्यवाही संपन्न ! नरी-सेंमरी मंदिर में चमत्कारिक आरती देखने उमड़े भक्त, दीपक की लौ आरपार होने पर भी नहीं जली चादर ! जयनगर प्रखंड में मतदाता जागरूकता अभियान संचालित !

DM ने किया लोहाघाट उप – जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण !

0 157

उत्तराखण्ड : चम्पावत
27 जुलाई 2022 : DM ने किया लोहाघाट उप – जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण ! मरीजों के लिए बैंचों व शेड का निर्माण कराने के निर्देश, कचरा पड़ा होने पर जताई नाराजगी, चंदन लैब का चालान करने के निर्देश !
DM नरेन्द्र सिंह भंडारी द्वारा बुधवार को उप जिला चिकित्सालय लोहाघाट का औचक निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सालय में मरीजों को दी जा रही चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की । साथ ही उन्होंने चिकित्सालय में सभी वार्डों, चिकित्सा अधिकारियों के कक्षों, शौचालयों और जन औषधि केद्र का भी निरीक्षण किया । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ जनता को गुणवत्ता के साथ मिले यह प्रशासन की मंशा है । मरीजों को दवा चिकित्सालय व जन औषधि केद्र से उपलब्ध कराई जाए ।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश CMO को दिए । साथ ही DM ने CMO को निर्देश दिए कि चिकित्सालय में मरीजों के बैठने हेतु बैंचों व शेड का निर्माण करते हुए 2 दिन में बैंच लगाना सुनिश्चित करें । DM ने चिकित्सालय में आने वाले मरीजों, गर्भवती महिलाओं के बैठने के लिए अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग को चिकित्सालय के दोनों भवनों के आगे टिनशेड का निर्माण करने के लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार करते हुए CMO को जिला योजना में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश ।
इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय के शौचालय का निरीक्षण किया एवं शौचालय में पर्याप्त साफ सफाई कराये जाने व अस्पताल की सफाई व स्वच्छता हेतु अतिरिक्त मानव संसाधन लगाने के भी निर्देश दिए । चंदन लैब द्वारा लैब का कचरा यू ही परिसर में फेंके जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें चेतावनी दी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका लोहाघाट को चंदन लैब का चालान करने के निर्देश दिए । DM ने कहा कि भविष्य में यदि चिकित्सालय में गंदगी व खामियां पाई जाती है तो चिकित्सालय का भी चालान किया जाएगा ।
वैक्सीनेशन सेंटर के जर्जर भवन को देखते हुए DM ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग लोहाघाट को जीर्ण शीर्ण भवन को 15 दिन में निष्प्रयोजन घोषित कर रिपोर्ट उपलब्ध कराते हुए नए भवन का प्रस्ताव तैयार कर जिला योजनान्तर्गत प्रस्ताव रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए । DM ने कहा कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को सुविधा हेतु सभी चिकित्सकों के कक्ष के बाहर तथा अन्य सुविधाओं के डिस्प्ले बोर्ड लगाने के साथ ही अतिरिक्त सफाई व आवश्यक मेडिकल कर्मचारी तैनाती के भी निर्देश दिए । DM ने कहा कि चिकित्सालय में खाली स्थान का पूर्ण सदुपयोग किया जाय, वर्तमान में आपात कालीन कक्ष में संचालित जन ओषधि केन्द्र को तत्काल हटाते हुए निर्धारित स्थल पर ही जनऔषधि केन्द्र को खोला जाए ।
इस दौरान चिकित्सालय परिसर में होम्योपैथी चिकित्सक कक्ष के बाहर खड़े निजी वाहनों को तत्काल परिसर से बाहर हटाने के निर्देश प्रभारी थानाध्यक्ष को दिए । निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष नगर पालिका अध्यक्ष गोविंद वर्मा, SDM लोहाघाट रिंकू बिष्ट, मुख्य चिकित्साधिकारी केके अग्रवाल, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग केके जोशी, चिकित्सा अधीक्षक लोहाघाट डॉ जुनैद कमर, ईओ नगर पालिका मोहम्मद इस्लाम समेत अन्य मौजूद रहे ।
जिला ब्यूरो चीफ चम्पावत कुन्दन सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन !     |     रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली !     |     उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी का पीलीभीत का दौरा 14 अप्रैल 2024 !     |     14 अप्रैल को UP डिप्टी CM मौर्य जी का महाराजगंज आगमन !      |     मितौली थाना परिसर में 50 वर्षीय आसाराम की मौत ! पुलिस की पिटाई से मौत का परिजन लगा रहे आरोप !     |     पुलिस कस्टडी में एक आरोपी की मौत !     |     लोक सभा निर्वाचन के दृष्टिगत SSP नैनीताल ने चलाया “ऑपरेशन सैनिटाइज” !     |     DM की निगरानी में गेहूं की क्रॉप कटिंग की कार्यवाही संपन्न !     |     नरी-सेंमरी मंदिर में चमत्कारिक आरती देखने उमड़े भक्त, दीपक की लौ आरपार होने पर भी नहीं जली चादर !     |     जयनगर प्रखंड में मतदाता जागरूकता अभियान संचालित !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878