Breaking News in Hindi
Header Banner
ब्रेकिंग
क्या CrPC की धारा 156(3) के तहत लोक सेवक के खिलाफ जांच का आदेश देने के लिए मंजूरी की आवश्यकता है ? स... दहेज में चार पहिया वाहन नहीं मिलने पर ससुरालयों ने विवाहिता को घर से निकाला ! जन आशीर्वाद यात्रा भाजपा कार्यालय पहुंची ! सभी लोग संगठित होकर कार्य करें - अजय पाण्डेय एनटीपीसी सिंगरौली ने मनाया राष्ट्रिय अग्निशमन सेवा दिवस !  बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाई गयी ! कलाकार वैलफेयर ट्रस्ट की बैठक आयोजित ! बिजली के तार की चपेट में आने से पिकअप जली ! उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन ! रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली !

कायाकल्प अवार्ड के लिए चयनित हुये जनपद के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र !

0 121

कायाकल्प अवार्ड सम्मान समारोह का आयोजन ! जनपद को मिली बड़ी कामयाबी – मुख्य चिकित्सा अधिकारी

उत्तर प्रदेश : शाहजहाँपुर
21 दिसम्बर 2022 : कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 – 22 में कायाकल्प योजना का अवार्ड लेने के लिए जनपद के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का राज्य स्तरीय टीम द्वारा एक्सटर्नल असेसमेंट किया गया था । जिसका परिणाम राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड समिति द्वारा घोषित किया गया । इसमें जनपद शाहजहांपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जरियनपुर (मिर्जापुर), निगोही, कटरा, जैतीपुर सिंधौली, ददरौल और तिलहर सहित सात सामुदायिक केंद्रों को अवार्ड के लिए नामित किये गए हैं ।

क्वालिटी एश्योरेंस शासन की महत्वपूर्ण योजना में से एक है । इस योजना के अंतर्गत मातृ मृत्यु दर एवं  शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से शासन लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को गुणवत्ता परक बनाने के लिए प्रयासरत है । इसी उद्देश्य को सफल बनाने के लिए शासन द्वारा कायाकल्प योजना की शुरुआत की गयी जिससे चिकित्सालयों में आने वाले सभी मरीजों को गुणवता परक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें ।
 इस योजना के अंतर्गत मानकों को पूरा करते हुए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले चिकित्सालयों को शासन द्वारा कायाकल्प अवार्ड दिया जाता है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के गौतम ने बताया कि जनपद को एक बड़ी कामयाबी मिली है जिसमें कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत जनपद के कुल सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ने एक बड़े मुकाम को हासिल किया है जो एक सराहनीय प्रयास है ।
समस्त स्टाफ द्वारा किये गए प्रयासों से ही सफलता सम्भव हुई है । साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद के सभी चिकित्सालयों में कार्यरत सभी लोगों को कड़ी मेहनत करके अगली बार जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित सभी अन्य चिकित्सालयों को कायाकल्प अवार्ड लेने के लिए सकारात्मक सोच बनाकर प्रयास करने की जरूरत है ।
इसी क्रम में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटरा में कायाकल्प सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुदागंज एवम सिउरा के समस्त स्टाफ द्वारा प्रतिभाग किया गया, जिसमे मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय द्वारा स्टाफ को प्रशस्ति पत्र देते हुए पुरस्कृत किया गया ।

डॉ. तौकीर नवी, जनपदीय क्वालिटी परामर्शदाता  ने बताया कि कायाकल्प योजना में तीन चरण होते हैं । पहले चरण में टीम द्वारा चिकित्सालय की गुणवत्ता का मूल्याकंन किया जाता है जिसमे 350 चेकपॉइंट की एक चेकलिस्ट के माध्यम से मूल्यांकन किया जाता है अगर स्कोर 70 प्रतिशत से कम होता है तो गैप एनालिसिस करके गैप को पूर्ण करने के उपरान्त मूल्यांकन किया जाता है और स्कोर 70 प्रतिशत से अधिक हो जाता है तो दूसरे चरण में पीयर असेसमेंट के लिए राज्य स्तर से किसी दूसरे जनपद की टीम को मूल्यांकन करने के लिए भेजकर मूल्यांकन करवाया जाता है इस मूल्यांकन में स्कोर 70 प्रतिशत या उससे अधिक होता है तब चिकित्सालय के तीसरे चरण के  मूल्यांकन के लिए राज्य स्तरीय टीम एक्सटर्नल असेसमेंट के लिए आती है और बहुत ही बारीकी से चिकित्सालय का मूल्याकन किया जाता है । इस मूल्यांकन में अगर चिकित्सालय का स्कोर 70 प्रतिशत या इससे अधिक होता है तब चिकित्सालय कायाकल्प अवार्ड लेने के लिए पात्र हो जाता है l
उन्होंने बताया कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत आठ थीमेटिक एरियाज होते है जिसमें मुख्य चिकित्सालय की बिल्डिंग का रखरखाव, फर्नीचर का रख, रखाव और साफ सफाई, चिकित्सालय के दस्तावेज का रखरखाव, इन्फैक्शन कण्ट्रोल, बायोमेडिकल वेस्ट प्रबन्धन, हाईजीन प्रमोशन, मरीज के प्रति डाक्टर और अन्य स्टाफ का व्यवहार आदि शामिल रहता है । जनपद की यह बड़ी उपलब्धी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के गौतम के द्वारा दिये गए उचित मार्ग दर्शन और निर्देशों से ही संभव हुआ है ।
जिला सहायक ब्यूरो चीफ शाहजहांपुर पंकज सिंह की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आदिपुरुष फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए – भुवनेश आधुनिक     |     रेलवे आरक्षण सुविधा बाधित होने से यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी !     |     फर्जी SDM बनकर मिलता था अधिकारियों से ! हुआ गिरफ्तार !     |     चाइनीज मांझा बना जी का जंजाल, गर्दन कटने से युवक की हालत नाजुक !     |     मोमबत्ती से घर में लगी आग, मासूम बच्ची की हुई जलकर मौत !     |     अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के बुल्डोजर ने 15 बीघा जमींन को खाली कराया !     |     दिल्ली में बिपरजॉय का असर, आज फिर बादल बरसने से गिरेगा तापमान ! यूपी को भी राहत !     |     अखिलेश यादव ने उठाए प्रदेश कानून व्यवस्था पर सवाल !     |     बिपरजॉय करेगा चारधाम यात्रा को प्रभावित, यात्रियों को उठानी पड़ सकती है परेशानी !     |     9 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विशाल जनसभा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया !     |     क्या CrPC की धारा 156(3) के तहत लोक सेवक के खिलाफ जांच का आदेश देने के लिए मंजूरी की आवश्यकता है ? सुप्रीम कोर्ट ने लंबित मामले में शीघ्र निर्णय करने को कहा !     |     दहेज में चार पहिया वाहन नहीं मिलने पर ससुरालयों ने विवाहिता को घर से निकाला !     |     जन आशीर्वाद यात्रा भाजपा कार्यालय पहुंची !     |     सभी लोग संगठित होकर कार्य करें – अजय पाण्डेय     |     एनटीपीसी सिंगरौली ने मनाया राष्ट्रिय अग्निशमन सेवा दिवस !      |     बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाई गयी !     |     कलाकार वैलफेयर ट्रस्ट की बैठक आयोजित !     |     बिजली के तार की चपेट में आने से पिकअप जली !     |     उत्तर भारतीय विकास मंच द्वारा होली मिलन एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन !     |     रेलवे स्टेशन के बाहर बदमाशों ने दो युवकों को मारी गोली !     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9410378878